Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Indian Railways Rules: रेलवे यात्री ध्यान दें! क्या आप जानते हैं रेलवे के ये 8 नियम?

भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे लंबी रेलवे लाइनों में से एक है। भारत के कई शहर रेल से जुड़े हुए हैं। 177 साल पुरानी भारतीय रेलवे 68,000 किमी के क्षेत्र में फैली हुई है। IANS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे में रोजाना 20 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने नियम बनाए हैं। यहां आपको इन आठ नियमों में से कुछ के बारे में जानकारी मिलेगी, जो जानने योग्य हैं, क्योंकि ये आपकी यात्रा को आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये आठ नियम।

क्या मैं यात्रा के दौरान अपनी यात्रा बढ़ा सकता हूं?

यदि आप यात्रा के दौरान अपनी यात्रा जारी रखना चाहते हैं, तो आप उसी ट्रेन में अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। इसके लिए आप टीटीई से संपर्क कर सकते हैं या आईआरसीटीसी से टिकट बुक करा सकते हैं। हालांकि हम आपको एक और सीट की पेशकश कर सकते हैं।

मिडिल बर्थ की समय सीमा

अगर आपने मिडिल बर्थ की बुकिंग की है तो इसकी भी समय सीमा है. रात 10 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक मिडिल बर्थ को डाउन नहीं किया जा सकता है.

ट्रेन छूट जाए तो क्या सीट सुरक्षित रहेगी?

यदि आपकी ट्रेन छूट जाती है और आप किसी अन्य स्टेशन से ट्रेन लेना चाहते हैं, तो बता दें कि केवल 2 स्टेशनों या एक घंटे के लिए आपकी सीट किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दी जाएगी। इसके बाद टीटीई इसे किसी और को दे सकता है।

रात में टीटीई यात्रियों को परेशान नहीं कर सकते

रेलवे के नियमों के मुताबिक रात 10 बजे के बाद टीटीई यात्रियों को परेशान नहीं कर सकता है। इसके साथ ही सुबह 10 बजे ट्रेन की लाइट बंद कर दी जाती है।

ट्रेनों के लिए सामान नियम

एसी बोगी में 70 किग्रा, स्लीपर कोच में 40 किग्रा और द्वितीय श्रेणी बोगी में 35 किग्रा वजन ले जाया जा सकता है। अतिरिक्त  वजन एसी में 150 किग्रा, कौचे में 80 किग्रा और द्वितीय श्रेणी के बोगी में 70 किग्रा का सामान ले जाने का नियम है.

वेटिंग टिकट पर सफर का नियम

यदि आप काउंटर पर वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं तो आप रेलवे के नियमों के तहत यात्रा कर सकते हैं, यदि आप वेटिंग लिस्ट ई-टिकट पर यात्रा कर रहे हैं तो इसकी अनुमति नहीं है।

चेन पुलिंग पर जुर्माना

अगर आप ट्रेन की बोगी से जुड़ी चेन खींचते हैं तो आपको जेल और जुर्माना हो सकता है। ऐसे में केवल इमरजेंसी के दौरान ही चेन पुलिंग की अनुमति है.

खाने की वस्तुओं पर नियम

नाश्ता, भोजन और अन्य खाने-पीने की चीजों को लेकर रेलवे के नियम हैं। कोई सेवा प्रदाता आपसे अधिक शुल्क नहीं ले सकता। साथ ही खाने की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत