Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कभी पी है गुड़हल की चाय? मोटापा ही नहीं स्ट्रेस भी दूर करने में मदद करती है

गुड़हल का फूल देखने में जितना खूबसूरत दिखता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार इस फूल से बनी हर्बल चाय में कई औषधीय और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाकर शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि गुड़हल के फूल की चाय पीने से क्या फायदे होते हैं।

गुड़हल की चाय पीने के फायदे –

वजन घटाने में है उपयोगी –
गुड़हल की चाय में मौजूद एंजाइम एमाइलेज शरीर में स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकता है। इससे शरीर में शुगर और स्टार्च की मात्रा कंट्रोल में रहती है। गुड़हल के फूल की चाय के नियमित सेवन से वजन घटाने और वजन प्रबंधन में मदद मिलती है।

हाई बीपी –
गुड़हल के फूल की चाय पीने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और हृदय रोग का खतरा कम होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, इस चाय को पीने से हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

बालों के लिए उपयोगी –
अगर आपको भी बाल झड़ने की समस्या है तो गुड़हल की चाय आपके काम आ सकती है। इसका सेवन करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

तनाव से राहत –
गुड़हल के फूल एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो तनाव को कम करके मानसिक विकारों को रोकने में मदद करते हैं।

मासिक धर्म के दर्द से राहत –
गुड़हल के फूल की चाय मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द को भी कम करती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से हार्मोन्स का संतुलन भी बना रहता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत