Search
Close this search box.

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद बैक्टीरियल इंफेक्शन स्यूडोमोनास फैलने से 18 मरीजों की गई रोशनी, अस्पताल में मचा हड़कंप

राजस्थान के सबसे बड़े सरकारी एसएमएस अस्पताल जयपुर के नेत्र विभाग में भर्ती मरीजों की आंखों में स्यूडोमोनास बैक्टीरिया फैलने से अस्पताल में हड़कंप मच गया है. जानकारी के मुताबिक, बीमारी फैलने से एसएमएस अस्पताल में भर्ती होने वाले 18 मरीजों की आंखों की रोशनी में काफी कमी आई है. मरीजों का कहना है कि इलाज के बाद उन्हें धुंधला दिखाई देने लगा है जबकि ऑपरेशन से पहले ऐसी स्थती नहीं थी.

राजस्थान के सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में सर्जरी के बाद 18 लोगों की एक आंख की रोशनी चली गई. एक मरीज़ ने कहा: “23 जून को मेरी सर्जरी हुई और 5 जुलाई तक सब कुछ ठीक था, लेकिन 6-7 जुलाई को आंखों की रोशनी धीरे धीरे जाने लगी। जिसके बाद हॉस्पिटल में दोबारा ऑपरेशन किया गया लेकिन आंखों की रोशनी पहली की तरह वापस नहीं आई।

26 से 28 जून तक 74 मरीजों की आंखों की सर्जरी हुई। सर्जरी के बाद मरीज की आंखें लाल होने लगीं। मरीजों को खराब दृष्टि और खुजली का अनुभव होने लगा। सर्जरी के बाद भी ठीक से नहीं दिखने वाले मरीजों की शिकायतों के बाद अस्पताल के नेत्र देखभाल विभाग के तीन कार्यालयों को बंद कर मरीजों का इलाज शुरू किया गया.

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि मरीजों के स्वास्थ्य को देखते हुए अभी ऑपरेशन करना उचित नहीं है. स्यूडोमोनास बैक्टीरिया के प्रकोप के बाद, ऑपरेशन रूम से 60 नमूने विश्लेषण के लिए भेजे गए थे। जांच रिपोर्ट आने तक ऑपरेशन नहीं करने का निर्णय लिया गया. मरीज़ की खराब दृष्टि की शिकायत लगभग 10 दिनों तक रही। वहीं अब ये मामला सार्वजनिक हो गया है. जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर नतीजे किसी भी आंख में दिखाई नहीं दे रहे थे। ये वे मरीज हैं जिनकी मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत