Search
Close this search box.

कोसोवो संसद में भारी विवाद, भाषण दे रहे प्रधानमंत्री के ऊपर फेंका गया पानी

यूरोपीय देश कोसोवो की संसद में गुरुवार को उस वक्त जोर दार हंगामा मच गया जब एक विपक्षी सांसद ने प्रधानमंत्री एल्बिन कुर्ती पर उनके भाषण से नाराज होका उन पर पानी डाल दिया. घटना के समय, प्रधान मंत्री कुर्ती ने देश के उत्तर में जातीय सर्बों के साथ तनाव कम करने के लिए सरकारी कार्रवाई की बात कही। कोसोवो के विपक्षी दलों ने उत्तर में कुर्ती की नीतियों की आलोचना की है और प्रमुख पश्चिमी सहयोगियों के साथ तनावपूर्ण संबंध बनाए हैं।

अमेरिका, यूरोपीय संघ ने कुर्ती से गुस्सा शांत करने का आग्रह किय। बता दें कि इस मुल्क में मई में हिंसा भड़क उठी जब अल्बानियाई पुलिस समर्थित स्थानीय चुनावों का क्षेत्र के सर्ब बहुमत ने बड़े पैमाने पर बहिष्कार किया। स्थानीय सर्ब और कोसोवो पुलिस और नाटो के नेतृत्व वाली शांति सेना के बीच झड़पों में दर्जनों लोग घायल हो गए, जिससे भय बढ़ गया। इस खूनी संघर्ष में 10,000 से ज्यादा लोग मारे गए.

कुर्ती ने बुधवार को घोषणा की कि वह उत्तरी कोसोवो में सर्ब आबादी वाले क्षेत्रों में चार नगरपालिका भवनों के सामने तैनात विशेष पुलिस अधिकारियों की संख्या कम कर देंगे और प्रत्येक शहर में नए नगरपालिका चुनाव कराएंगे। शहर की इमारतों से कई विशेष पुलिस इकाइयाँ हटा ली गईं। इस निर्णय से विपक्ष नाराज हो गया, जिसने तर्क दिया कि कुर्ती एक “प्रयोग” कर रहा था; और कोसोवो की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को जानबूझ कर खतरे में डाला और बाद में पीछे भी हट गए।

ऐसी भाषण की बजह से कोसोवो की डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद मार्गिम लुश्ताकु अपने भाषण के दौरान कुर्ती के पास आईं और उन पर पानी डाल दिया, जिससे बहस छिड़ गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि के विवाद के दौरान कुर्ती को ब्रीफिंग रूम से बाहर ले जाया गया। कुर्ती ने कहा कि वह अल्बानिया से पुलिस अधिकारियों और नए मेयरों को भेजकर उत्तरी कोसोवो में कानून व्यवस्था बनाए रख रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने उनसे स्थिति का समाधान होने तक उत्तरी महापौरों को बर्खास्त करने का आग्रह किया है।

कोसोवो सर्बिया का हिस्सा था और बेलग्रेड इसकी 2008 की स्वतंत्रता की घोषणा को मान्यता नहीं देता है। कोसोवो में अधिकांश जातीय सर्बों ने भी कोसोवो राज्य को मान्यता देने से इनकार कर दिया है, जिसे अमेरिका और अधिकांश यूरोपीय संघ के देशों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन रूस और चीन इसका समर्थन नहीं करते। सर्बिया ने अपनी युद्ध की तैयारी तेज कर दी है और देश की उत्तरी सीमा पर तनाव के जवाब में सैन्य हस्तक्षेप की धमकी दी है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत