Search
Close this search box.

राजस्थान में फिर से लौटा मानसून, घग्घर में बाढ़ का खतरा बढ़ा, प्रशासन ने हनुमानगढ़ में 23 गांव खाली कराए

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 5-6 दिन के ब्रेक के बाद राजस्थान में मानसून फिर लौट आया है. जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. इस बीच शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. भुसावर और भरतपुर में भारी बारिश दर्ज की गई. हालांकि, हनुमानगढ़ क्षेत्र पर अभी भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. शनिवार को प्रशासन ने 23 से अधिक गांवों के लोगों को सुरक्षा कारणों से राहत शिविरों में भेजा.

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने आज प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश अपनी सीमा पर पहुंच गई है. वनस्थली और भरतपुर में 7.3 मिमी, अलवर में 16.2 मिमी, कोटा में 10.8 मिमी, डबोक और उदयपुर में 9.8 मिमी, डूंगरपुर में 4.0 मिमी, करौला में 17.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उधर, घग्घर व हनुमानगढ़ नदी में लगातार पानी बह रहा है। प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए 23 से अधिक गांवों के लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया. नदी में पानी बढ़ने के खतरे को देखते हुए अब इंदिरा गांधी नहर परियोजना से पानी डायवर्ट किया जा सकता है. इस तरह आप बाढ़ के खतरे को कम कर सकते हैं। वहीं, अगर मानसून मीटर राज्य की बात करें तो सभी राज्यों में सामान्य से 118% ज्यादा बारिश हुई।

उत्तरी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कल से बारिश का दौर जारी है. कल गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में 5 सेमी बारिश हुई। हरियाणा के पानी से हनुमानगढ़ में घग्गर नदी में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. जहां बाढ़ को लेकर प्रशासन चिंतित है. परिणामस्वरूप, हनुमानगढ़ नदी के पास के गांवों को छोड़ने का आदेश दिया गया।

वहीं, प्रशासन यहां सेना की लैंडिंग की तैयारी कर रहा है. देर रात तक प्रशासन ने लोगों से आपदा क्षेत्र छोड़ने का आह्वान किया. बाढ़ की आशंका के चलते प्रशासन ने छह आरएएस अधिकारियों को भी यहां विशेष ड्यूटी के लिए नियुक्त किया है. इस बीच, हनुमानगढ़ शहर में भी कई व्यापारियों ने बाढ़ के डर से अपनी दुकानें छोड़ दी हैं.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून बीकानेर, नारनौल, ग्वालियर और सतना से होकर गुजर रहा है। इसके कारण उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में दो दिन से बरसात हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 17 जुलाई से नया मौसमी सिस्टम शुरू होने की संभावना है, जिससे बारां, बूंदी, धौलपुर और झालावाड़ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत