Search
Close this search box.

घर में मंदिर के पीछे छिपा बैठा था कोबरा, देखकर बुजुर्ग महिला डरी – स्नेक कैचर ने किया रेस्क्यू

देश के लगभग सभी भागों में मानसून फैला हुआ है। अभी कई जगहों पर बारिश हो रही है. वर्ष के इस महीने में, साँप, इगुआना आदि पक्षी अपने घरो से बाहर निकलते हैं और घरों और इमारतों में घुसने लगते है। राजस्थान के कोटा में बारिश के कारण सांप और मॉनिटर छिपकली जंगल की गुफाओं से बाहर निकलते हैं और घरों, कारों, अस्पतालों, प्रशिक्षण केंद्रों और कारखानों पर हमला करते हैं। ऐसा ही एक मामला कोटा में स्वामी विवेकानन्द के घर पर हुआ जहां 5 फीट लंबा साँप बरामद हुआ।

साँप शिकारी गोविंद शर्मा ने बताया कि उन्होंने कई बार साँपों, जंगली छिपकलियों और मगरमच्छों का रेस्क्यू किया। लेकिन बरसात के मौसम में जंगली सांप और छिपकलियां फिर भी घर में घुस आते हैं। कोटा के स्वामी विवेकानन्द नगर में एक घर में 5 फीट का काला कोबरा घुस गया. कमरे में एक बूढ़ी औरत और उसकी सबसे छोटी बेटी बैठी थी। साँप आवाज़ सुनकर साँप भीतर के मंदिर में चला गया और ईंट के पीछे छिप गया। बुढ़िया ने सांप को देखा तो डर गई और तुरंत घर से निकल गई। उसने रहवासियों को बताया कि घर में सांप है। पड़ोसियों ने तुरंत सांप पकड़ने वाले गोविंद शर्मा को सांप को बचाने के लिए बुलाया, जो मौके पर पहुंचे। सर्प शिकारी गोविंद शर्मा ने बड़ी मुश्किल से सांप का रेस्क्यू किय।

स्नैक कैचर विशेषज्ञ गोविंद शर्मा कहते हैं, अगर आपको जंगली सांप, छिपकली या अन्य जंगली जानवर दिखे तो उसे मारें नहीं। बल्कि उन्हें फोन कर दें. वन विभाग के लोग वहां पहुंच कर सरीसृप या जंगली जीव को रेस्क्यू कर लेंगे। उनका कहना है कि जब तक किसी जानवर को छेड़ा न जाए तब तक वो हमला नहीं करता। सांप भी बेवजह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत