Search
Close this search box.

पश्चिमी राजस्थान में मूसलाधार बारिश, घग्घर नदी के कारण हनुमानगढ़ में खतरा बरकरार

मानसून के चलते पश्चिमी राजस्थान में शुक्रवार को भारी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण जोधपुर में सड़कों, मंडियों और रेलवे स्टेशन में पानी भर गया। जैसलमेर में पानी में यात्रियों से भरी बस फंस गयी. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम को जोधपुर में 64 मिमी बारिश हुई. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में राज्य में मानसून का दौर जारी रहने की उम्मीद है।

मौसम सेवा ने एक अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आज बीकानेर, जैसलमेर, प्रतापगढ़, नागौर, सीकर और चूरू जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मंत्रालय ने इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बाशनवाड़ा, झालावाड़ और अजमेर जिलों में हल्की और भारी बारिश और मेघगर्जन की आशंका है. वहीं, मंत्रालय ने इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

शुक्रवार को राज्य के पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बाड़मेर में 22 मिमी, आबूरोड में 24 मिमी, जैसलमेर में 10.2 मिमी, जोधपुर शहर में 66.8 मिमी, फलौदी में 15.4 मिमी, बीकानेर में 7.8 मिमी, चूरू में 10 मिमी और श्रीगंगानगर में 24.4 मिमी और जालोर में 20 मिमी बारिश हुई।

वहीं घग्गर नदी से भी हनुमानगढ़ में लगातार खतरा बना हुआ है. हरियाणा में ओटू हैड से नियमित रूप से पानी छोड़ा जा रहा है। पंजाब-हरियाणा में लगातार हो रही बारिश के कारण घग्गर का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सरकार लोगों को विज्ञापन लगाकर लोगो को सावधानी बरतने की सलाह दे रही है। राजस्थान में अब तक 292.4 मिमी प्री-मानसून और पोस्ट-मानसून बारिश हो चुकी है। राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में 100 मिमी. से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत