Search
Close this search box.

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) में चीतों की लगातार हो रही मौत चौंकाने वाली है। इसलिए चीता परियोजना को भारत में एक ही स्थान पर रहने की बात कही जा रही है। जब अफ्रीका के चीता सूरज की मृत्यु हो गई, तो कूनो राष्ट्रीय उद्यान में जान गंवाने वाले चीतों की संख्या बढ़कर आठ हो गई। यहां तक ​​कि उच्चतम न्यायालय में भी चीतों की मौतों के बारे में उनकी चिंता जताई।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा: अगर मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में हर समय चीते मर रहे हैं, तो उनमें से कुछ को दूसरी जगहों पर क्यों नहीं ले जाया जाता? सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर केंद्र से जवाब मांगा.

ऐसे में यह संदिग्ध है कि चीता को दूसरी जगह ले जाया जाएगा या नहीं. संयोग से, केंद्र सरकार पहले ही इन आशंकाओं को खारिज कर चुकी है। हाल ही में यूरोपीय संघ के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से परामर्श कर रही है, लेकिन चीते को बाहर नहीं निकाल रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी टीम जमीन पर रहेगी और स्थिति का अध्ययन करेगी.

वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भूपेन्द्र यादव से जब पूछा गया कि क्या कुछ चीतों को ले जाया जाएगा, तो उन्होंने जवाब दिया कि चीते कूनो में रहेंगे… और मध्य प्रदेश में उनकी देखभाल की जाएगी। दूसरी ओर, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री भरत सिंह कुंदनपुर ने मध्य प्रदेश के गुना जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लगातार हो रही मौतों के बावजूद कुछ चीतों को राजस्थान में स्थानांतरित करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की।

कोटा में सागा और सांसद भरत सिंह कुंदनपुर ने कहा कि कूनो में चीते की मौत की जांच फिलहाल सुप्रीम कोर्ट कर रहा है. भरत सिंह कुंदनपुर ने यह भी कहा कि यह जंगल, जिसे अफ्रीका के चीता विशेषज्ञों के एक समूह ने देश भर के विभिन्न अभयारण्यों का दौरा करने के बाद चीता संरक्षण के लिए सबसे अच्छा पाया था, मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के 82 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करता है। हालाँकि, राजनीतिक मतभेदों के कारण, केंद्र सरकार ने चीतों को भाजपा शासित मध्य प्रदेश में बसाने का फैसला किया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत