Search
Close this search box.

राजस्थान में मूसलाधार बारिश – जयपुर की सड़के बनी नदियाँ, 16 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान की राजधानी जयपुर भारी बारिश से जलमग्न हो गई है. शहर में पिछले शुक्रवार की रात से बारिश हो रही है. जयपुर के विश्व धरोहर स्थल पुराने शहर परकोटा और ग्रेटर जयपुर, सीकर रोड, अजमेर रोड, आगरा रोड, दिल्ली रोड और टोंक रोड जगह-जगह अवरुद्ध और भरे हुए हैं। मुहर्रम पर्व और सावन की बारिश के कारण शनिवार को लोग घरों में ही कैद रहे।

मौसम विभाग ने 19 जिलों जयपुर, दौसा, अलवर, झुंझुनू, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, जोधपुर, पाली, टोंक, राजसमंद, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, बीकानेर और हनुमानगढ़ के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश के संपर्क में आने से खड़ी फसलें, अधूरी इमारतें, दीवारें और खराब बुनियादी ढांचे को भी नुकसान हो सकता है। बारिश का असर रेल, सड़क और हवाई परिवहन पर पड़ने की आशंका है.

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अब सामान्य स्थिति में है और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। आज पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है और कई हिस्सों में बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. साथ ही जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में एक-दो स्थानों पर हल्की और भारी बारिश संभव है.

मानसून पूर्वी और उत्तरपूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में सक्रिय रहेगा और बारिश जारी रहेगी। जयपुर में सुबह 3:30 बजे भारी बारिश शुरू हुई और सुबह ९ बजे तक जयपुर को टापू में तब्दील कर दिया. जलस्तर अधिक होने के कारण नदी का पानी सड़क के किनारे बह रहा है. पानी हर जगह है. उच्चतम बिंदु पर भी सड़कों पर आधा फुट तक पानी भरा हुआ है. वहीं निचले स्थानों की सड़कों पर एक मीटर ऊंचाई तक पानी घुस जाता है.

परिणाम स्वरूप सामान्य जनजीवन अस्त ब्यस्त है। चांदपोल, गणगौरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, ब्रह्मपुरी, सुभाष चौक, रामगंज बाजार, जलमहल और आमेर रोड समेत कई इलाकों में पानी भरा हुआ है। बालाजी, मुरलीपुरा, सीकर रोड, सांगानेर, टोंक रोड, मानसरोवर और मालवीय नगर इलाकों में भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी जमा हो गया है. सीकर रोड पर भारी बारिश के कारण सड़क पर नदी जैसे हालात बन गए.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत