Search
Close this search box.

सीएम गहलोत की लोकप्रिय योजनाओ से बदल रही प्रदेश के शहरों की तस्वीर

वैश्वीकरण के युग में बढ़ती आबादी में स्वच्छता बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में पाली जिला प्रशासन स्वच्छ शहर, सुंदर शहर की परिकल्पना को समझकर काम कर रही है, जो सराहनीय है। एक बार जब आप शहर में प्रवेश करते हैं, तो आपको सड़क के दोनों ओर सरकारी भवनों और कुछ लोगों के घरों की दीवारों पर दिलचस्प पेंटिंग और चित्र दिखाई देंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2022-23 में कोविड महामारी के दौरान उत्पन्न स्थिति के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आम नागरिकों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी शहरी नौकरी गारंटी कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। इंदिरा गांधी सिविल सेवा प्रमाणपत्र 9 सितंबर, 2022 को सभी राज्यों में जारी कर दिया गया है।

राज्य के अन्य स्थानों की तरह जिला कलक्टर पाली नमित मेहता के नेतृत्व में सभी जरूरतमंद लोगों के लिए रोजगार सृजन की परियोजना शुरू की जा रही है। इसने क्षेत्र में सैकड़ों नौकरियों पर कब्जा करके हजारों नौकरियां पैदा कीं। पाली नगर पालिका स्थल पर 46 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिनमें से अधिकांश पूरी हो चुकी हैं।

शहर में विभिन्न स्थानों पर अवैध रूप से प्रदर्शित संकेतों और बैनरों को हटाने के साथ-साथ, लगभग सभी प्रमुख मार्गों की दीवारों के दोनों ओर पेंटिंग की गई। पार्टीशन की मरम्मत के अलावा उन पर रंग-रोगन भी किया गया। शहर के कुछ पार्कों की साफ-सफाई और रंग-रोगन के बाद विकास होगा तो कुछ पार्कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। न केवल शहरवासी बल्कि बाहरी लोग भी पाली शहर के सुंदर और विविध परिदृश्य का आनंद लेते हैं। इंदिरा गांधी शहरी नौकरी गारंटी योजना के हिस्से के रूप में, निकटवर्ती नदी और शहर को पार करने वाली बांडी नदी पर पुल के निर्माण से संबंधित कार्य भी प्रगति पर हैं।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत