Search
Close this search box.

संकष्टी चतुर्थी पर करें ये खास उपाय, गणेश जी की कृपा से दूर होंगी सभी बाधाएं

श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि शुक्रवार 4 अगस्त को है। तृतीया तिथि आज सुबह 00.46 बजे तक चलेगी और उसके बाद चतुर्थी तिथि आएगी जो 5 अगस्त को सुबह 9 बजे तक चलेगी। इसका मतलब यह है कि चतुर्थी तिथि में रात्रि काल 5 अगस्त ही पड़ेगी और आप सभी जानते हैं कि चतुर्थी तिथि के दिन जब भगवान गणेश के लिए व्रत किया जाता है तो रात को चंद्रमा निकलने के साथ ही व्रत समाप्त हो जाता है. इसलिए संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी 4 अगस्त को मनाई जाती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने और गणेश जी का आशीर्वाद पाने के लिए संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन शुभ फल पाने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।

अगर आप अपने परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश को दोनों हाथों से लाल फूल चढ़ाएं। ‘ऊँ गं गणपतये नम:’ मंत्र का जप करें। यह आपके परिवार में शांति और खुशी लाएगा।

अगर आप अपने बच्चे की उन्नति और मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो उस दिन मंदिर में दिया गया दूध अपने बच्चे से लें। और गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करें. इस तरह आपका बच्चा वास्तविक प्रगति करेगा और उसका आत्म-सम्मान बढ़ेगा।

अगर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश को चंदन का तिलक लगाए। साथ ही गणेश मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है – “वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरुमे देव सर्व कार्येषु सर्वदा”। इस तरह आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.

अगर आप करियर में उच्च पद पाना चाहते हैं तो इस दिन आठ मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें और इसे गले में धारण करें। इस तरह आपको नौकरी में उच्च पद प्राप्त होगा।

अगर आप खुशियों का बीज बनकर अपने जीवन को आनंदमय बनाना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डुओं को कन्याओं को बांट दें और उनका आशीर्वाद लें। इससे जीवन की छोटी-छोटी खुशियाँ भी आपको खुश कर देंगी।

अगर आप अपनी संतान के जीवन चक्र का पालन करना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय एक हल्दी का टुकड़ा लें और उसे धागे से बांधकर पूजा स्थान में रख दें। सेवा के अंत में हल्दी के इस टुकड़े को पानी में पीसकर बच्चे के माथे पर तिलक करें। इससे आप अपने बच्चों के जीवन पर नियंत्रण रख सकते हैं।

अगर आपके जीवन में परेशानियां हैं और आप चाहते हैं कि ये जल्द से जल्द खत्म हो जाएं तो इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है और उन्हें लड्डुओं का भोग लगाया जाता है तो अपने परिवार को भी प्रसाद के रूप में लड्डुओं का भोग लगाएं। इसे सभी सदस्यों तक पहुंचाएं. जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियां जल्द ही दूर हो जाएंगी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत