Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भूकंप से फिर दहला तुर्की, तीव्रता 6.3 रिक्टर स्केल, कई लोग घायल

फरवरी में आए भूकंप से तुर्की पूरी तरह उबर भी नहीं पाया था कि एक और जोरदार झटका आ गया. रॉयटर्स समाचार एजेंसी के मुताबिक पूर्वी तुर्की में तेज़ भूकंप के झटके देखे गए. भूविज्ञान केंद्र ने इन झटकों को रिक्टर स्केल पर 5.2 दर्ज किया. भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और कई लोग घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र मालट्या के येसिलुर्ट शहर में था। बता दें कि फरवरी में दोनों क्षेत्रों में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 50,000 से अधिक लोग मारे गए थे। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने सोशल मीडिया पर कहा कि मालट्या और अदियामान में इमारतें गिरने से लोग घायल हुए हैं।

पृथ्वी में आमतौर पर चार परतें होती हैं जिन्हें आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट कहा जाता है। मेंटल को स्थलमंडल कहा जाता है। ये 50 किमी मोटी परतें होती हैं, जिन्हें टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टेक्टोनिक प्लेटें लगातार घूम रही हैं, खिसक रही हैं, घूम रही हैं। ये प्लेटें हर साल अपनी स्थिति में लगभग 4 से 5 मिमी तक खिसक जाती हैं। वे लंबवत और क्षैतिज दोनों तरह से अपनी जगह से हट सकते हैं।

इस प्रक्रिया में कभी-कभी एक प्लेट दूसरी प्लेट के करीब आ जाती है और वह हिस्सा उससे दूर चला जाता है। इस समय ये प्लेटें कभी-कभी एक-दूसरे में विलीन हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में भूकंप आता है और जमीन हिलती है. ये प्लेटें सतह से लगभग 30 से 50 किमी नीचे हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत