Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोटा में स्मार्ट फोन योजना में महिलाओं ने किया हंगामा, SDM ने महिलाओ को समझाया

कोटा जिले के रामगंजमंडी में बुधवार को महिलाओं ने राज्य सरकार की संचालित स्मार्ट फोन योजना के लिए हंगामा किया. शिविर में सुबह से ही महिलाएं कतार में लगी रहीं। दोपहर में अचानक हुई बारिश से महिलाओं में अफरा-तफरी मच गई। महिलाएं बारिश से बचने के लिए शिविर में जाना चाहती थीं. लेकिन पुलिस ने रोक दिया.

इसका विरोध हुआ और महिलाएं बारिश से बचने के लिए हाथ में तौलिया लेकर बचती रही। उसी समय सूचना पर एसडीएम मनीषा तिवारी पहुंच गईं। इस अफरा-तफरी में एसडीएम ने मोर्चा संभाला और महिलाओं से समझाइश कर बारिश से बचने के लिए सभी महिलाओं को शिविर में एकत्र किया। फिर एसडीएम स्वयं पंजीकरण डेस्क पर महिलाओं का व्यक्तिगत रूप से पंजीकरण करती हैं। हालाँकि, बुधवार को बड़ी संख्या में महिलाओं के आने और कार्यक्रम की मोबाइल वेबसाइट पर असफल सर्वेक्षणों के कारण पंजीकरण में देरी हुई।

दरअसल, रामगंजमंडी में मारुति नगर के इनडोर स्टेडियम के सामने सुबह 6 बजे से ही महिलाओं की स्मार्टफोन लेने के लिए लाइन लग गई, कई महिलाओं का नंबर सुबह से तीन बजे तक नहीं आया. महिलाएं तेज धूप में भूखी-प्यासी बैठी रहीं। दोपहर बाद मौसम बदला और अचानक बारिश शुरू हो गई।

ऐसे में जब बारिश से बचना नामुमकिन हो जाता है तो महिलाएं शिविर में जाने की कोशिश करती है. पुलिस ने महिलाओं को अंदर जाने से रोका. तो महिलाओं ने अंदर घुसने की कोशिश की. इसके बाद एसडीएम मनीषा तिवारी ने महिलाओं को शांत कराया और सभी को अंदर बैठाया। इसके बाद से बड़े पैमाने पर महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है.

एसडीएम मनीषा तिवारी ने बताया कि 14 अगस्त से 130 लाभार्थियों के साथ स्मार्टफोन कैंप शुरू हो गया है. बुधवार को महिलाओं की संख्या बढ़ गयी. आने वाली महिलाओं में से कई ऐसी थीं जिनके संदेश उन तक नहीं पहुंचे। इस मामले में मानवाधिकार को लेकर शिकायत है. महिलाओं को नियंत्रित किया जाता है. क्योंकि महिलाओं को कतार में लगने, बूथ बनाने आदि में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, महिलाओं के लाइन में लगने में आई समस्या को देखते हुए। एसडीएम ने वहां पर उपस्थित महिलाओ से अपील की है की वहीं, लोग शिविर में आए. जिनके पास संदेश पहुंचा है। ताकि व्यवस्थाएं भी बनी रहे और ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकें.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत