Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उदयपुर की बेटी प्रवीना आंजना ‘बनी मिस इंटरनेशनल इंडिया’, महिलाओं के लिए दिया यह संदेश

कस्बों और शहरों में रहने वाली लड़कियां किसी न किसी तरह की अस्वस्थ स्थिति को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रही हैं। वे अपने राज्य और देश का नाम रोशन कर रही है। खेल की दुनिया में भी और किसी भी अन्य क्षेत्र में भी। राजस्थान भाग्यशाली है. प्रदेश के एक छोटे से गांव की लड़की ने मिस इंटरनेशनल इंडिया का खिताब जीता है. उदयपुर के प्रतापगढ़ जिले के एक छोटे से गांव केसुंदा की रहने वाली प्रवीणा अंजना 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद घर से बाहर निकलीं थीं। उन्होंने कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद यह खिताब हासिल किया।

प्रवीणा अंजना ने कहा कि उन्होंने पहले कुछ भी नहीं सोचा था. मेरे पास मौका था और इस तरह मुझे यह खिताब मिला।’ अंजना ने बताया कि उन्होंने 12 साल की उम्र तक मध्य प्रदेश के नीमच जिले में पढ़ाई की। बाद में चार्टर्ड अकाउंटेंट के पद की तैयारी के लिए वे उदयपुर शहर आ गयी। उन्होंने पहली कोशिश में ही इसे हासिल कर लिया। इसके बाद आर्टिकलशिप के लिए मुंबई चली गई. कॉलेज की तरह, मिस फ्रेशर सहित अन्य कार्यक्रम होते है. आर्टिकलशिप करने के दौरान वहां भी ऐसी प्रतियोगिता हुई. मैं इस क्षेत्र में चैंपियन रही. इसी साल जनवरी में उन्होंने प्रतियोगिता की तैयारी शुरू की. मैंने वीडियो देखकर सीखा। अब जापान में मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता होने वाली है. चाहती हूं देश के लिए यह खिताब भी जीतूं.

आपने यह क्षेत्र क्यों चुना?
मैं केसुंदा के छोटे से शहर से हूं। जहां जल्द ही लड़कियों की शादी हो जाती है. उन्हें अपनी पढ़ाई में बहुत कम सहयोग मिलता है। इसलिए मेरा लक्ष्य सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर इन लड़कियों को प्रोत्साहित करना है। उनका यह भी मानना है कि अगर मैं यह कर सकती हूं तो आप सभी भी कर सकते हैं।

भविष्य के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं?
मैं अंतरराष्ट्रीय खिताब के लिए जापान जाउंगी।’ वहां मुझे अपने देश को गौरवान्वित करने का अवसर मिलेगा। इसलिए मैं अपने देश का नाम रोशन करने के लिए सब कुछ करना चाहूंगी. फिलहाल, मैं सिनेमा की दुनिया में आने के बारे में नहीं सोच रही हूं।’ फिलहाल हमारा लक्ष्य राष्ट्रीय खिताब जीतना है।

आप महिलाओं को क्या संदेश देना चाहेंगी?
मैं महिलाओं को संदेश देना चाहती हूं कि अच्छे और सम्मानजनक जीवन के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। अगर सब साथ मिलकर एक साथ आवाज उठाएंगे तो भारत की कोई भी लड़की अशिक्षित नहीं रहेगी और बाल विवाह का शिकार नहीं बनेगी.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत