Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी जागरूकता, तनाव प्रबंधन व स्वास्थ्य जांच शिविर के साथ किया मजदूरों का सम्मान

बूंदी (कोटा संभाग), 01 मई |

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

श्रमिक राष्ट्र विकास की अहम कड़ी है, मजदूर के श्रम का सम्मान आवश्यक है- सुमन गुप्ता
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में बुधवार को जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।प्राधिकरण सचिव सुमन गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में देवपुरा में संगठित श्रमिकों के विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कर कानूनी अधिकारों, श्रम कानून के प्रति जागरूक किया गया तथा तनाव प्रबंधन का सत्र आयोजित किया गया। प्रातः काल चौराहों पर अनियोजित श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित कर उन्हे पीएलवी डॉ सर्वेश तिवारी के नेतृत्व में आरोग्यम वेलनेस सेंटर टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच व परामर्श प्रदान किया तथा योग के साथ विधिक जागरूकता प्रदान की गई, इसी प्रकार उंदालिया डूंगरी क्षेत्र में श्रमिक महिलाओं की विधिक जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस अवसर पर मजदूरों को सामाजिक सम्मान सकारात्मक जीवन शैली के लिए प्रेरित कर व्यक्तित्व उन्नयन की शपथ भी दिलाई गई।
देवपुरा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्राधिकरण सचिव सुमन गुप्ता ने कहा कि देश के निर्माण में श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान है और इनके श्रम को हमे समुचित सम्मान प्रदान कर इन्हे समान वेतन मानव गरिमा प्रदान करना चाहिए। उन्होंने श्रम कानून, अधिकारों की जानकारी देते हुए कहा कि हमें मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करनी चाहिए यदि उसके साथ कहीं कोई अन्याय होता है तो उसके लिए न्याय प्राप्ति के लिए आवाज उठानी चाहिए उसकी मदद करनी चाहिए। इस अवसर पर महिला पर्यवेक्षक लीला पंचोली की अध्यक्षता में मुख्य प्रशिक्षक सर्वेश तिवारी द्वारा तनाव प्रबंधन पर ध्यान, योग, मेडिटेशन सत्र का आयोजन कर संभागियों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सजग किया गया। कार्यक्रम का संयोजन कन्या महाविद्यालय रेंजरमेट अक्षरा गौतम ने किया, संस्था प्रधान राधेश्याम मीणा ने आभार प्रकट किया। उमंग संस्थान के आतिश वर्मा, विद्यालय परिवार एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
मजदूर दिवस पर जलवायु परिवर्तन के बीच काम की जगह पर श्रमिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने की थीम पर इसी क्रम में प्रातः शहर के चौराहों पर श्रमिकों दिहाड़ी मजदूरों के बीच आरोग्यम वेलनेस सेंटर के सीनियर हेल्थ कोच शिव लहरी, हेल्थ कोच महेंद्र साहू , रियांशी, उमा सोनी और रानी ने मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें विभिन्न शारीरिक व्याधियों पोषक तत्वों की कमी व दिनचर्या में परिवर्तन हेतु जागरूक किया। मजदूरों को तिवारी ने कुछ इस तरह समझाया कि काका जी आप न जरदो, बीड़ी, तंबाकू छोड़नी पड़ेगो, अब दारु पीबो छोड़ दो, पाणी ज्यादा पीबो करों। श्रम विभाग के प्रबंधक महेंद्र वर्मा, रेंजर अक्षरा गौतम, आरोही राठौर, रोवर यथार्थ महावर व अक्षत केडवाल ने 3 घंटे लंबे चले सत्र में मजदूरों को पंक्तिबद्ध कर स्वास्थ्य परीक्षण व सकारात्मक रहने के गुर सिखाए। इस अवसर पर तिवारी द्वारा सजग मजदूरों का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया और उनका मनोबल बढ़ाया। इसी प्रकार शहर में दूसरी और उंदालिया की डूंगरी क्षेत्र में माताजी मंदिर परिसर पर अनीता वैष्णव की अध्यक्षता में पीएलवी सर्वेश तिवारी ने महिला श्रमिकों को उनके अधिकारों, बाल विवाह , बाल श्रम, महिला सुरक्षा कानून से परिचित करवाया। परिचर्चा में भाग लेते हुए श्रमिक लॉड कंवर, धनी बाई, सुगना, निर्मला बाई, शांति, शकुंतला, राधिका, अनोप, मोना और संजू ने मजदूरों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी जिनका हल किया गया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत