Search
Close this search box.

घरेलू शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स 58 हजार के करीब, निफ्टी में भी मामूली मजबूती

भारत के शेयर बाजार की आज सपाट शुरुआत हुई। पहले एक्सचेंज में सेंसेक्स और निफ्टी रेड और ग्रीन सिग्नल में बदल गए। कारोबार के पहले 5 मिनट के बाद बीएसई सेंसेक्स 20.48 की बढ़त के साथ 58,258.33 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसके विपरीत एनएसई का निफ्टी 0.80 की मामूली बढ़त के साथ 17,153.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो आज भी शेयरों पर दबाव बना हुआ है।

आज दूसरे दिन टाटा मोटर्स के शेयरों में गिरावट है। निफ्टी 50 का भी मिलाजुला रुख रहा। निफ्टी में 24 शेयर ग्रीन सिग्नल और 24 शेयर रेड सिग्नल में कारोबार कर रहे हैं। वहीं, व्यवहार में कोई बदलाव नहीं है. आईटी एसेट्स सहित आज सूचकांक मजबूत हो रहे हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने का असर दुनियाभर के बाजारों में दो दिनों से महसूस किया जा रहा है. इसका असर भारतीय बाजार में भी महसूस किया जा रहा है। आज अडानी ग्रुप की 10 कंपनियों के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

अडानी समूह की 10 कंपनियों के शेयरों में आज एक और बड़ी गिरावट आ रही है। अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर में करीब 5 फीसदी की गिरावट है। इसके अलावा अदानी टोटल गैस, अदानी ट्रांसमिशन और एनडीटीवी के शेयर लोअर सर्किट में गिरे। अडानी ग्रुप के शेयरों में भी शेयर बाजार के बिगड़ते हालात को महसूस किया जा रहा है। हालाँकि आज समूह में कोई नकारात्मक खबर नहीं है, लेकिन सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर आज भी कम हैं।

आपको बता दें कि कल के तेज बाजार भाव के बावजूद 4 कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली. सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए कोई समिति गठित नहीं की गई है, लेकिन भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) बाजार से संबंधित आरोपों को देख रहा है।

सरकार ने यह भी कहा कि जब हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, तो अडानी समूह की नौ सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्य लगभग 60 प्रतिशत देखा गया था, लेकिन इन कंपनियों के शेयरों में बदलाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। प्रभाव प्रणाली स्तर पर महत्वपूर्ण है। हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के बाद, 24 जनवरी, 2023 से 1 मार्च, 2023 तक अदानी समूह का हिस्सा रहीं नौ सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में लगभग 60% की गिरावट देखी गई है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत