Search
Close this search box.

Pratapgarh : खेत से गुजर रहे बिजली के तार के संपर्क में आने से किसान की करंट लगने से मौत

राजस्थान में आए दिन हम सुनते हैं कि बिजली की चपेट में आने से कोई घर जल गया है या कोई बुरी तरह जल गया है। इस वीडियो में राजस्थान के प्रतापगढ़ में भी कुछ ऐसा ही हुआ। यहां बिजली की लाइन की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गई। लेकिन अब उस किसान की मौत के चलते 6 लोगों के खाने के भी लाले पड़ चुके हैं. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले की। यहां के सुहागपुरा इलाके में रहने वाले किसान रुपालाल घर से खेती के लिए निकला था। जैसे ही वह खेत में पहुंचे तो बिजली के तारों के संपर्क में आ गया।। इससे वह बुरी तरह झुलस गया।

मजदूरों ने उसे पास के खेत में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टर ने कहा कि वह मर गया। ग्रामीणों ने बताया कि रूपलाल के पास करीब ढाई एकड़ जमीन है। जहां वह खेती कर रहा था। जब कृषि कार्य नहीं होता तो वह मजदूरी करने लगता है। किसान के पांच बच्चे हैं। पत्नी भी मानसिक रूप से पूरी तरह विकसित नहीं है। जैसे ही परिवार के लोगों को मौत की खबर लगी तो घर में कोहराम मच गया। 5 बच्चों की उम्र भी अभी 18 साल से कम है। वही पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। मौत की खबर जैसे ही परिजनों को मिली घर में कोहराम मच गया। हालांकि, गांव के लोगों ने फैसला किया कि अब परिवार और संयुक्त समर्थन के लिए सभी भुगतान करेंगे।

राजस्थान में अगर बिजली के तारों की चपेट में आने से मौत की बात करें तो राजस्थान में हर महीने करीब 30-40 लोगों की बिजली के झटके से मौत हो जाती है. क्योंकि राजस्थान में हाई वोल्टेज केबल को खेतों में लगाकर उपयोग किया जाता है। ऐसे में कई मीटर दूर खड़ा व्यक्ति भी बिजली के इन तारों की चपेट में आ सकता है. भले ही मंत्रालय कहता है कि उनकी मरम्मत की जा रही है, उन्हें रोकने के लिए कुछ नहीं किया जाता है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत