Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ताइवानी राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा से चीन नाराज, कहा- यूएस हाउस स्पीकर से मिलीं तो करारा जवाब मिलेगा

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन बुधवार को मध्य अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा पर रवाना हुईं। वह अपनी यात्रा के दौरान अमेरिका में भी रुकेंगे। इस बीच चीन ने चेतावनी दी है कि अगर वह अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी सदन के अध्यक्ष या अमेरिकी प्रतिनिधि के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से मिलता है तो उसे उचित जवाब दिया जाएगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अमेरिकी पक्ष ताइवान की स्वतंत्रता की मांग करने वाली अलगाववादी ताकतों का समर्थन कर रहा है। उन्होंने वॉशिंगटन से अपनी ‘हरकतों’ से बाज आने को कहा।

राजनीतिक मिशन पर मध्य अमेरिका रवाना होने से पहले साई इंग-वेन ने कहा कि ताइवान को दुनिया में शामिल होने का अधिकार है। साई के जाने से पहले चीन ने सख्त भाषा का इस्तेमाल करते हुए बुधवार को कहा कि अगर ताइवान के राष्ट्रपति यूनाइटेड स्टेट्स हाउस के स्पीकर से मिले तो हम जवाबी कार्रवाई करेंगे। ड्रैगन ने कहा है कि हम इस तरह के फैसले को अपनी “संप्रभुता” पर हमले के रूप में देखेंगे. हालाँकि, अब तक, संयुक्त राज्य के प्रतिनिधियों के अध्यक्ष के साथ बैठक के बारे में कुछ भी घोषित नहीं किया गया है।

चीन ने अमेरिका की कड़ी आलोचना की है और कहा है कि वह दोनों देशों के बीच संबंध खराब करने के लिए जोखिम उठा रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ‘चीन बिल्कुल भी नाराज नहीं है, लेकिन अमेरिका ताइवान के लिए आजादी चाहने वाली अलगाववादी ताकतों का समर्थन करता रहता है। जाहिर सी बात है कि चीन को साई का सेंट्रल अमेरिका का दौरा नागवार गुजर रहा है और वह उन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

ताइवान की अपनी यात्रा के दौरान साई न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स में भी रुकेंगे और ग्वाटेमाला और बेलीज जैसे देशों की यात्रा करेंगे। सीएनएन के मुताबिक, साई ने साफ कर दिया है कि दूसरों पर दबाव बनाना नामुमकिन है और वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सहयोग देने की कोशिशें जारी रखेंगे। आपको बता दें कि पिछले साल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन ने ताइवान के आसपास कई मिसाइलें दागीं और युद्धाभ्यास भी किया था।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत