Search
Close this search box.

Jaya Ekadashi 2023 : आज रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, कर लें ये छोटा सा काम विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी की भी मिलेगी कृपा

1 फरवरी 2023, यानी बुधवार को जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। यह एकादशी फलदायी बताई गई है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही लक्ष्मी जी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और समृद्धि बनी रहती है। जया एकादशी के दिन कुछ विशेष करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी। खुशियां आएंगी और जीवन और काम को बेहतर दिशा मिलेगी।

ये उपाय एकादशी के दिन करें

अगर आप अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर कर खुशियां लाना चाहते हैं तो जया एकादशी के दिन दूध लेकर उसमें केसर डालकर भगवान विष्णु को अर्पित करें।

यदि आप अपने कार्य में सफलता बनाए रखना चाहते हैं तो जया एकादशी की शाम को घी का दीपक तैयार करें और दीपक को तुलसी के पेड़ के नीचे रखकर जलाएं। इन सभी कार्यों को करते हुए निरंतर भगवान विष्णु का नाम लेते रहें। ऐसा आप हर रात एकादशी से कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपके परिवार पर किसी की नजर न पड़े तो एकादशी के दिन रोटी या गौपात्र में 11 कर्पूर जलाकर उसकी धूप पूरे घर में दिखा दें। साथ ही यदि आपका अपना कार्यालय या व्यवसाय है तो आप वहां भी कपूर की अगरबत्ती लगाएं।

यदि आप अपने शत्रुओं से मुक्ति पाना चाहते हैं तो जया एकादशी के दिन सुबह एक सफेद सूती धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करें, इस सूती धागे को पेड़ के चारों ओर बांध दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि शत्रु आपको परेशान न करें।

अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो एकादशी की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं और 11 बार “ओम नमो नारायणाय नमः” मंत्र का जाप करें।

अगर आप चाहते हैं कि आपका कारोबार तेजी से आगे बढ़े तो आज ही मिट्टी का घड़ा उठाएं और उसमें गेहूं भर दें। अब गेहूं से भरे इस पात्र को मंदिर में चढ़ा दें।

अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं तो जया एकादशी के दिन दूध और चावल की खीर बनाएं और उसमें तुलसी के पत्ते डालें। हो सके तो केसर और खेर भी डाल दें। खीर बनाने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को भोग लगाएं।

जया एकादशी के दिन अगर आप किसी जरूरी काम से घर से निकल रहे हैं तो अपने माथे पर हल्दी का तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपके सभी कार्य सफल होंगे।

यदि आप चाहते हैं कि आपका साथी आर्थिक रूप से समृद्ध हो, तो एकादशी के दिन तुलसी के तीन पत्ते लेकर उन पर 11 बार ‘श्री’ का जाप करें और उन्हें भगवान विष्णु को अर्पित करें।

अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो एकादशी के दिन सफेद धागे से बैंगनी रंग के फूलों का आभूषण बनाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें।

यदि आप अपने आप को अनावश्यक धन से बचाना चाहते हैं तो जया एकादशी के दिन एक नारियल का गोला लेकर उसमें थोड़ी सी मौली या लाल कलावा डालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की तरक्की हो तो जय एकादशी के दिन गाय और घी से बनी गुड़ की रोटी का भोग लगाएं और गौ माता का आशीर्वाद लें।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत