Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुस्तैदी से करें कार्य – जिला कलक्टर

बूंदी, 18 सितंबर। पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में जिला कलेक्टर कक्ष में आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में बरसात से हुए फसल खराबे का आकलन करवाकर इसकी सूचना तुंरत दी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल की लाइनों में जहां भी लीकेज है, उनको तुरंत ठीक किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुस्तैदी से कार्य करे। डेंगू की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां करवाई जावे। फोंिगंग का कार्य निरंतर करवाया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों, आंगनबाड़ी, राजकीय छात्रावास, महाविद्यालय आदि स्थानों पर पानी की टंकियां, कूलर आदि की सफाई आवश्यक रूप से करवाई जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग द्वारा साप्ताहिक अवकाश चलाकर शिक्षण संस्थाओं में पानी की टंकियां व कूलर आदि की अच्छी तरह सफाई करवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि गरिमा पेटी की नियमित जांच की जावे। साथ ही प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की मॉनिटरिंग भी की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों के रास्तों में कीचड़ आदि है, उनके लिए प्रस्ताव बनाकर जिला परिषद को भिजवाए जाएं, ताकि स्कूल तक पहुंचने के लिए सुगम रास्ता बनाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए जिले में संचालित निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जावे। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर इन कार्यों की गुणवत्ता जांची जाए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमराज परिडवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओपी सामर, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार व्यास, सार्वजनिक निर्माण के अधीक्षण अभियंता वीके जैन, नगर परिषद आयुक्त मोती शंकर नागर आदि मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत