Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विधानसभा आम चुनाव, 2023 – स्वच्छ, निष्पक्ष व पारदर्शिता से सम्पन्न हो निर्वाचन की प्रक्रिया – जिला निर्वाचन अधिकारी

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने केशवरायपाटन में बैठक लेकर की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

-लेसरदा व मायजा मतदान केन्द्र का किया निरीक्षण

बूंदी, 18 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने सोमवार को आगामी विधानसभा आम चुनाव, 2023 के तहत विधानसभा क्षेत्र केशवरायपाटन के लिए की गई तैयारियों की केशवरायपाटन पंचायत समिति सभागार में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव भी बैठक में मौजूद रहे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष व पारदर्शिता से सम्पन्न हो निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न हो। उन्होंने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी ली और निर्देश दिए शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम रखे जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित कर ली जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए असामाजिक को पाबंद किया जाए। सेक्टर लोकेशन चिन्हित कर ली जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि सी विजिल एप पर सूचनाओं का आदान प्रदान अतिशीघ्र हो इस तरह से कार्य किया जावे। त्वरित गति से हो। मतदान केन्द्रों पर समस्या उत्पन्न करने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जावे। उन्होनंे निर्देश दिए कि ईवीएम सुपरवाईजर को ईवीएम की कार्य प्रणाली की पूरी जानकारी हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान मतदान कम रहा था, ऐसे स्थानों पर अधिकाधिक स्वीप गतिविधियों आयोजित कर मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जावे। इसके अलावा ं 80 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले मतदान केन्द्रों की सूची बनाई जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि फेक न्यूज के मामले में सुपरवाइजर संबंधित आरओ की तुरंत इसकी जानकारी से अवगत कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि क्षेत्र में जिन स्थानों पर राजनीतिक विज्ञापन लगे है, उनकी सूची अभी से तैयार कर ली जावे, ताकि आदर्श आचार संहिता की पालना में किसी तरह की समस्या नहीं आए। उन्होंने निर्देश वोटर हेल्प लाइन, सी विजिल तथा सक्षम एप का अधिका प्रचार प्रसार किया जावे। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का डाटा भी तैयार किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि उपखण्ड अधिकारी उनके क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े विभागों की नियमित रूप से बैठक लेकर चुनाव के लिए की जा रही तैयारियांे समीक्षा करे।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि क्षेत्र में किसी भी स्थान पर अवैध शराब की बिक्री व परिवहन नहीं हो, इसके समुचित प्रबंध रहे। अवैध शराब के परिवहन व मतदाताओं को प्रलोभन देने वाले की रोकथाम के लिए कड़ी नजर रखी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि बल्क एसएमएस की सूचना भी दी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध शराब के परिवहन की रोकथाम के लिए चेक पोस्टों के माध्यम से निगरानी रखी जावे।

मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लेसरदा में स्थापित मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान कक्ष की खिड़कियां एवं रैम्प की तुरंत सही करवाया जावे। उन्होंने मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या की जानकारी भी ली। उन्होंने मायजा मतदान केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र में रैम्प सही करवाने तथा विद्युत व्यवस्था करवाने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव भी साथ रहे।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी मालविका त्यागी, तहसीलदार प्रीतम मीणा, पुलिस उपअधीक्षक शंकर लाल मीना , विकास अधिकारी जगदीश मीणा, बूथ लेवल अधिकारी व सुपरवाईजर मौजूद रहे।

ये भी पढ़े : बाईक सवार ने गोवंश के मारी टक्कर – सही समय पर पहुँचकर गोविन्द भारद्वाज ने दोनों की बचाई जान

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत