Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जापान में भूकंप – 6.6 तीव्रता, सुनामी की चेतावनी जारी, एक मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका

जापान में लगभग हर दिन भूकंप आते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप जापान में ही आते हैं। इस बीच जापान ने बाहरी द्वीपों पर आए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। भूकंप की आशंका से यह चेतावनी जारी की है। क्योंकि पिछली सुनामी से जापान को काफी नुकसान हुआ था. हाल ही में आए भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई है. इसके बाद जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी की

भूकंप जापान के समयानुसार 5 अक्टूबर को सुबह 11:00 बजे आया। जापान ने कथित तौर पर अपने सुदूर द्वीपों पर भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों का अनुमान है कि तूफान के बाद एक मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। एनएचके टेलीविजन के अनुसार, चेतावनी में विभिन्न इज़ू द्वीपों के निवासियों से तट और बंदरगाह पर रहने का आग्रह किया गया है।

यह शृंखला जापान के मुख्य द्वीप होंशू के केंद्र से दक्षिण तक फैली हुई है। सुनामी की चेतावनी के तहत, तटीय निवासियों को एहतियात के तौर पर ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह दी गई थी। जापान सर्वाधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। 2011 में, भूकंप के कारण आयी सुनामी ने उत्तरी जापान के अधिकांश हिस्से को नष्ट कर दिया था और फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र को भी प्रभावित किया था।

ये भी पढ़ें- ठेकेदार की पिटाई से गर्माया माहौल, आक्रोशित लोगों ने दो दुकानों और टेंपो में लगा दी आग, इलाके में तनाव

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत