Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बैंकिंग, FMCG, और एनर्जी स्टॉक्स में खरीदारी के चलते भारतीय शेयर बाजार तेजी के साथ हुआ बंद, निवेशकों की संपत्ति में तेज उछाल

इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन इजराइल और हमास के बीच युद्ध के कारण शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने के बाद, भारतीय शेयर बाजार लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेजी के साथ बंद हुआ। बैंक प्रतिभूतियों, उपभोक्ता वस्तुओं और ऊर्जा की खरीदारी के चलते बाजार में यह बढ़त देखी गई। आज के सत्र के अंत में बीएसई सेंसेक्स 393 अंक की बढ़त के साथ 66,473 अंक पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 121 अंक की बढ़त के साथ 19,811 अंक पर बंद हुआ.

आज बाजार में एफएमसीजी शेयरों में खरीदारी के चलते निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स 0.85% बढ़कर बंद हुआ। निफ्टी एनर्जी 0.89%, मेटल्स, बैंकिंग, फार्मा, इंफ्रा, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, हेल्थकेयर, ऑयल एंड गैस, ऑटो सेक्टर के स्टॉक्स तेजी के साथ बंद हुए. हालाँकि, आईटी बैंकों और पीएसयू के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। आज के कारोबार में मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली। आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 24 कंपनियां फायदे में और 6 कंपनियां घाटे में बंद हुईं। निफ्टी के 50 शेयरों में से 39 शेयर बढ़त के साथ और 11 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

शेयर बाजार में वापसी के परिणामस्वरूप लगातार दूसरे दिन निवेशकों की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मौजूदा बाजार में बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के 319.75 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 321.61 लाख करोड़ रुपये हो गया। निवेशकों की संख्या बढ़कर 186 करोड़ रुपये हो गई.

आज का सत्र विप्रो में 3.39%, अल्ट्राटेक सीमेंट में 2.09% और रिलायंस में 1.62%, एचयूएल में 1.57%, नेस्ले में 1.15% की बढ़त के साथ समाप्त हुआ। जबकि एचसीएल टेक 1.51% गिरकर बंद हुआ, टीसीएस 0.42% गिरकर बंद हुआ, एसबीआई 0.41% गिरकर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें: शाहपुरा विधानसभा में कांग्रेस से टिकट के लिए दो दावेदार दोनों का पलड़ा भारी, आलाकमान की बड़ी मशक्कत

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत