Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रशिक्षण में मिली जानकारी को समझे और सरलता से निर्वाचन सम्पन्न कराएं- जिला निर्वाचन अधिकारी

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अपील, पहले मतदान, फिर कन्यादान

-पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

बूंदी, 11 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बुधवार को विधानसभा आमचुनाव 2023 के लिए बूंदी के हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर एवं राजकीय महाविद्यालय में आयोजित पीठासीन अधिकारियों तथा प्रथम मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मतदान कर्मियों का आव्हान किया कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी को अच्छी तरह समझे और सरलता से निर्वाचन सम्पन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान दी गई जानकारी को गंभीरता से सुने और जो भी शंका है उसका समाधान यहीं कर लिया जावे। इससे मतदान को सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाने में काफी सुविधा रहेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान बेहतरीन कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पहुंचने में असमर्थ मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से पहली बार की जा रही होम वोटिंग सुविधा के बारे में भी प्रशिक्षण के दौरान विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मतदान दलों को चुनावी प्रशिक्षण के दौरान सभी तरह की जानकारी से अवगत कराया जावे। साथ ही उनकी शंकाओं का समाधान भी प्रशिक्षण के दौरान ही किया जावे। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जावे, ताकि मतदान के दौरान आने वाली विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का त्वरित निस्तारण किया जा सके।

प्रशिक्षणार्थियों से पूछे प्रश्न, बढाया हौसला
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारियों से निर्वाचन व्यवस्थाओं से संबंधी प्रश्न पूछे। जिनके जवाब प्रशिक्षणार्थियों की ओर से दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी के अनुभव और टीम भावना से कार्य करते हुए जिले में शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न होगी। इस दौरान उन्होने प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न उपयोगी जानकारी प्रदान करते हुए उनका हौसला बढाया।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने चुनाव आयोग द्वारा जारी नवीन प्रपत्रों एवं निर्देशों की संपूर्ण जानकारी भी प्रदान की गई। उन्होंने मतदान दलों को मतदान केंद्रों पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पीठासीन अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने सभी मतदान कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षणों को गंभीरता से प्राप्त करने के निर्देश दिए।

हायर सेकंडरी स्कूल के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी सोहन लाल ने भी मतदान दलों को संबोधित करते हुए मतदान को शांति पूर्वक व निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने का आव्हान किया। प्रशिक्षण के दौरान सभी मतदान कर्मियों को इवीएम व विविपेट मशीनों का भी प्रायौगिक तौर पर प्रशिक्षण दिया गया।

दक्ष प्रशिक्षक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सतीश जोशी, भूपेंद्र शर्मा व महेश शर्मा, चंद्र प्रकाश राठौर, ओमप्रकाश माली, जाकिर हुसैन अंसारी, डॉ. अनिल खत्री व कौशल किशोर जैन ने मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया। पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-प्रथम क्रमांक एक से 175 तक का प्रशिक्षण राजकीय महाविद्यालय तथा क्रमांक 176 से 300 तक का प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ।

दक्ष प्रशिक्षकों ने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के कर्तव्यों ईवीएम का संचालन एवं मतदान के दौरान आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं के संबंध में विस्तार से बताया गया। मतदान दलों को विभिन्न पहलुओं पर कार्य संपादित करने के संबंध में संपूर्ण प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के अंत में सभी मतदान अधिकारियों का गूगल लिंक से टेस्ट आयोजित किया गया जिसमें उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई जानकारियों की प्रतिपुष्टि की। मतदान दलों को विभिन्न पहलुओं पर कार्य संपादित करने के संबंध में संपूर्ण प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के अंत में सभी मतदान अधिकारियों का गूगल लिंक से टेस्ट आयोजित किया गया जिसमें उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई जानकारियों की प्रतिपुष्टि की। QR कॉड द्वारा ऑन लाइन टेस्ट एव फीडबेक करवाकर कागज बचाओ – पेड़ बचाओ पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया।

 

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत