Search
Close this search box.

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बदल सकता है मौसम का मिजाज, 18 अक्टूबर तक प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना

प्रदेश में अगले दो दिन बाद मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पारे का स्तर घट सकता है और ठंड बढ़ सकती है। कल रात से हवा में आए बदलाव के कारण राज्य के कई इलाकों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. बीती रात सात इलाकों में तापमान 20 डिग्री से नीचे गिर गया. इस असर से राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर 18 अक्टूबर तक रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बीती रात राज्य के 7 जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. सीकर और अलवर में न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री दर्ज किया गया. सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया. सिरोही में रात का तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस और करौली और संगरिया में 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चुरू में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस है जबकि पिलानी में 19.5 डिग्री सेल्सियस और भीलवाड़ा में 19.8 डिग्री है. बीती रात जयपुर में तापमान दो डिग्री गिरकर 22.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

राज्य के कई हिस्सों में रात के दौरान हल्की ठंड महसूस की गई। गर्मी आज भी बहुत तीव्रता से महसूस की जा रही है, दिन का तापमान अब तक के सभी तापमानों से सबसे अधिक है। दिन में सूरज की तपिश से आम लोग बेहाल हैं, हालांकि सुबह-शाम हल्की ठंड भी महसूस हो रही है. पश्चिमी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में औसत अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पूर्वी राजस्थान में दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में फलोदी में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा. जैसलमेर में अधिकतम तापमान 38.5, बासमेर में 36.9 और जोधपुर शहर में 36.4, बीकानेर में 37.2, श्रीगंगानगर में 36.1, धौलपुर में 37.1, कोटा में 38.0 और जयपुर में 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने घोषणा की है कि 15 अक्टूबर से राज्य में एक नया विक्षोभ उत्पन्न होने से कई जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. उम्मीद है कि 18 तारीख तक राज्य के पूर्व और पश्चिम में बारिश का दौर जारी रहेगा. उसके बाद दिन और रात के तापमान में कमी आएगी।

ये भी पढ़े : सवाई माधोपुर में कांग्रेस और बीजेपी में होगी कांटे की टक्कर – जातिगत समीकरणों में फंस सकती है किरोड़ी लाल की सीट

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत