Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राजीविका का महाअभियान, एक ही दिन 2100 महिलाओं से संवाद

कोटा 18 अक्टूबर। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी मीना के नेतृत्व में जिले के 20 क्लस्टर लेवल फेडरेशन में स्वीप एक्टिविटी के अंतर्गत महिला मतदाता सम्मेलन में भाग लिया। स्वीप की नोडल अधिकारी ममता तिवाड़ी ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर जिले के पांचो ब्लॉक सुल्तानपुर, इटावा, खैराबाद, सांगोद, और लाडपुरा में 20 सीएलएफ पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

राजीविका की जिला परियोजना प्रबंधक नेहा चतुर्वेदी ने कार्यक्रम का समन्वय किया। कार्यक्रम में महिलाओं को आगामी विधानसभा चुनाव में जागरूक रहकर मतदान करने का संकल्प दिलवाया गया, साथ ही चुनाव के बारे में जानकारी दी गई। आचार संहिता उलंघन की शिकायत, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना, मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं तथा सही प्रकार से वोट करने के बारे में अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सी विजिल एप, सक्षम एप, वोटर हेल्पलाइन एप और केवाईसी एप को मौके पर ही डाउनलोड करवाया गया तथा उसकी कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को आगामी विधानसभा चुनाव में अपने समूह के माध्यम से गांव की प्रत्येक महिला और पुरुष सभी को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जन जागरण अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी।

कार्यक्रम के दौरान कई जगह रंगोली बनाई गई जिसमें 25 नवंबर को अधिक से अधिक मतदान का संदेश दिया गया। सभी महिलाओं को जाति, धर्म, वर्ग, से ऊपर उठकर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान की शपथ भी दिलवाई गई। जिले के सभी 20 क्लास सीएफ पर महिलाओं ने जागरूकता रैली भी निकाली जिसमें ‘‘महिलाएं 25 नवंबर नोट करें, मिल जुल कर सब वोट करे और ईमानदारी के साथ, सी विजिल के साथ’’ जैसे नारे लगाती चल लगाए गए। कार्यक्रम में राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक के साथ ही ब्लॉक प्रभारी खैराबाद भरत शर्मा, ब्लॉक प्रभारी लाडपुरा विनोद गोयल, ब्लॉक प्रभारी सांगोद सृष्टि, स्वीप प्रभारी सुल्तानपुर बीटीसी जलदीप, स्वीप प्रभारी इटावा दूधीमल मीणा सहित सभी सीएलफ मैनेजर और लगभग 2100 समूह की महिलाओं ने भाग लिया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत