Search
Close this search box.

नारी शक्ति संभालेगी 24 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी – दिव्यांग कर्मचारियों को भी मिलेगा मतदान दल में शामिल होने का मौका

बूंदी 19 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए इस बार जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में दो दर्जन मतदान केंद्रों पर मतदान का कार्य महिला कर्मचारियों के जिम्मे सौंपा गया है। महिला बूथों के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रथम प्रशिक्षण गुरुवार को शहर के राजकीय महाविद्यालय में दिया गया। दक्ष प्रशिक्षकों ने महिला कार्मिकों को दिए प्रशिक्षण में बताया कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में आठ-आठ महिला मतदान केन्द्रों पर मतदान का सम्पूर्ण जिम्मा महिला कार्मिकों का होगा, पुलिस जाप्ते में भी महिलाएं ही होगी।

महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से महिला बूथ बनाए गए है, ताकि महिलाएं अधिक संख्या में मतदान में भाग ले सके। जिले की तीनों विधानसभाओं में 8-8 मतदान केंद्रों पर महिला मतदान कर्मियों को लगाया जाएगा। महिला कार्मिकों को पीठासीन, प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारी भी बनाया गया है। जिन्हें प्रशिक्षण में उनके कर्तव्य व दायित्व बताए गए है। दक्ष प्रशिक्षकों ने मतदान के लिए नियुक्त मतदान अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराना पूरे मतदान दल की जिम्मेदारी है। इस दौरान ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के रखरखाव व उपयोग के बारे में प्रायोगिक जानकारी दी गई।

तीन मतदान दल रहेंगे दिव्यांगों के जिम्मे
जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक बूथ पर दिव्यांग कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। गुरुवार को महिला मतदान दलों के साथ दिव्यांग मतदान दलों को भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके पीछे दिव्यांग मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक करना है। प्रशिक्षण में दक्ष प्रशिक्षक नवनीत जैन, संजय गुप्ता, ओमप्रकाश शर्मा, रविन्द्र शर्मा, सेवक सिंह, हेमन्त झा, अनिल कुमार खत्री, नवप्रभात दुबे, चन्द्रप्रकाश राठौर, कौशल किशोर जैन, ओमप्रकाश, जाकिर हुसैन ने प्रशिक्षण दिया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत