Search
Close this search box.

माटूण्दा में गाइड ने लोकतंत्र महापर्व की मेहंदी से शुरू किया “मेहंदी से मतदान तक” नवाचार

-अब हर घर मेहंदी मांडकर महिलाओं को मतदान हेतु करेंगी लामबद्ध ” मेहंदी है यह लोकतंत्र के महापर्व की, अब शपथ है आपको मतदान कर्म की।”

-एम्बेसेडर बालिकाओं ने शहर में जनसम्पर्क अभियान चलाकर महिलाओ व नवमतदाताओं को मतदान हेतु किया जागरूक, भरवाएं संकल्प पत्र

बून्दी 19 अक्टूबर। शहरी व ग्रामीण सभी क्षेत्रों में शत प्रतिशत मतदान हो इसके लिए व्यापक वातावरण बनाने हेतु चलाए जा रहे मतदान जागरूकता अभियान के तहत गुरुवार को जिला इलेक्शन आईकॉन डॉ सर्वेश तिवारी के निर्देशन में जहां इलेक्शन केंपस एम्बेसडर बालिकाओं द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं व नव मतदाता युवतियों को मतदान हेतु जागृत किया व संकल्प पत्र भरवाए। वहीं दूसरी ओर माटुंडा की गाइडस ने संयुक्त सचिव गाइड कैप्टन उम्मेहबीबा के नेतृत्व में लोकतंत्र के महापर्व की जनचेतनाकारी मेहंदी लगाकर महिलाओं हेतु मेहंदी से मतदान तक जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

कार्यक्रम समन्वयक इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि महिलाओं व नवमतदाता युवतियों को मतदान के लिए रोचक तरीको से जागरूक करने का जागरूकता टीम ने बीड़ा उठाया है जिसके तहत मातुण्डा गांव में स्काउट गाइड बालिकाएं घर-घर जाकर महिलाओं के मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए महिलाओं के हाथों में आकर्षक मेहंदी रचाएंगी व वोट करने की जागृति संदेशों की डिजाइन बनाएंगी। तिवारी ने बताया कि एक भी वोट छूटा मतदान चक्र टूटा थीम के तहत अब उम्मेहबीबा के नेतृत्व में बालिकाएं हर घर संपर्क कर महिलाओं को मेहंदी के माध्यम से “मेहंदी से मतदान तक जागरूकता नवाचार” द्वारा मतदान के प्रति जागरूक करेगी। इसी क्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्कूल प्रांगण में लोकतंत्र महापर्व वोट की मेहंदी कार्यक्रम में गाइड ने उत्साह पूर्वक भाग लिया व जगरुकता प्रशिक्षण प्राप्त किया।

जिसमे महिला वोटर को मेहंदी लगाकर 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा । साथ ही साथ मतदाता जागरूकता के नारे भी हर गली मोहल्ले में चौराहे पर लिखे जाएंगे। स्वयं के हाथों में जनचेतनाकारी नारे जैसे “आधी रोटी खाएंगे फिर भी वोट डालकर आएंगे” “वोट फ़ॉर बेटर इंडिया” “सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो” “लोकतंत्र की सुनो पुकार मत खोना अपने वोट का अधिकार” से मेहंदी सजाकर गाइड बालिकाओं ने जन चेतना मार्च किया इस अनूठी पहल का ग्रामीण महिला शक्ति ने उत्साह वर्धन व स्वागत किया। वहीं शहर में दूसरी ओर कन्या महाविद्यालय, कागजी देवरा, नाले का ढाबा व गुरु नानक कॉलोनी क्षेत्र में इलेक्शन कैंपस एंबेसडर अक्षरा गौतम, सिद्धि नामा व विनीता कंवर द्वारा आकर्षक पोस्टर व बैनर द्वारा जनसंपर्क अभियान शुरू करते हुए महिला मतदाताओं व नव वयस्क युवतियों को मतदान हेतु जागृत किया गया एवं आवश्यक रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत