Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विद्याधर नगर में 121 फीट का रावण – असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी का त्योहार आज धूमधाम से मनाया जाएगा

असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार मंगलवार को देश भर में मनाया जा रहा है। विद्याधर नगर में 121 फीट ऊंचे रावण, 111 फीट ऊंचे कुंभकर्ण और 105 फीट ऊंचे मेघनाद का दहन किया जाएगा. जब यह जलता है तो रावण की आंखों से अग्नि, मुंह से अग्नि, नाभि और सिर में चक्र अग्नि और उसकी तलवार से चिंगारियां छूटती दिखाई देंगी। इसके अलावा शहर के लोगों को बुराई पर अच्छाई का संदेश देने वाले रावण दहन के कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। विजयादशमी पर शहर में विभिन्न स्थानों पर रावण का दहन किया जाएगा। रावण दहन कार्यक्रम शाम 6 बजे से शुरू होकर शाम तक चलेगा.

शहर में आदर्श नगर दशहरा मैदान पर 105 फीट ऊंचे रावण का दहन होगा। इसके बाद रात 9:15 बजे भैरूजी सर्किल मैदान, प्रताप नगर कुम्भा मार्ग पर 51 फीट का रावण, रात 9:30 बजे राष्ट्रपति मैदान, शास्त्री नगर पर 80 फीट का रावण, रात 10 बजे मानसरोवर शिप्रा पथ मैदान पर 70 फीट का रावण, स्टेडियम विद्याधर में 10 बजे रावण दहन किया गया. राम-रावण युद्ध भी लड़ा जायेगा। इस बार बिजली कंपनी ने भी रावण दहन के लिए कई तरह के इंतजाम किए हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस विजयादशमी पर परंपरागत रूप से शहर में कई स्थानों पर पथ संचलन व शस्त्र पूजन किया जाएगा. यातायात संचालन के दौरान शहर के कई इलाकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क का इस्तेमाल करना होगा.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत