Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में तापमान में गिरावट, इन जिलों में बारिश के आसार, माउंट आबू में सर्दी का दौर शुरू

राजस्थान में धीरे धीरे तापमान में गिरावट आ रही है. अगले सप्ताह ठंडा मौसम रहने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज और कल कई इलाकों में बारिश हो सकती है. गुरुवार को प्रदेश के 18 शहरों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया, जबकि सीकर में न्यूनतम तापमान 15-13 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. तापमान में यह गिरावट जारी रहेगी. विशेष रूप से बीकानेर, पश्चिमी राजस्थान और सीमावर्ती क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है। इसका प्रभाव तब दिखाई देता है जब तापमान और आर्द्रता गिरती है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बनेगा.

हालाँकि, कोई नई मौसम प्रणाली विकसित नहीं हो रही है, जिससे महत्वपूर्ण जलवायु परिवर्तन की उम्मीद खत्म हो रही है, जिसका मतलब है कि अगले सप्ताह से ठंड के मौसम में वृद्धि की अच्छी संभावना है। प्रदेश के सीकर और माउंट आबू में हल्की ठंड के असर से पारे का स्तर कम हो गया है। राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में तापमान 2-3 डिग्री तक गिर गया. इसी समय, राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दियाँ शुरू हो गयी हैं। यहां रात का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस है.

साथ ही शेखावाटी क्षेत्र के गांवों में भी सर्दी बढ़ रही है, तापमान 13 से 16 डिग्री के बीच है. आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कोई और मौसम की स्थिति बनने की संभावना नहीं है और कोई चक्रवाती प्रभाव भी नहीं है। ऐसे में मौसम अच्छा रहेगा. हालांकि, अगले सप्ताह तापमान में गिरावट हो सकती है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत