Search
Close this search box.

सोजत सीट पर 5 बार रहा BJP का कब्जा, क्या कांग्रेस का खुलेगा खाता

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ गया है. 25 नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी समेत सभी प्रमुख पार्टियों ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है. कई सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी कर दी गई है. राजस्थान के पाली निर्वाचन क्षेत्र में छह विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से पांच पर भाजपा का कब्जा है तो एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी ने जीती थी। आख़िरकार यहां कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला. जिले की सोजत सीट पर भाजपा का नियंत्रण है।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सोजत सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस सीट से बीजेपी ने शोभा चौहान और कांग्रेस ने निरंजना आर्य को टिकट दिया है. सोजत विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों पर नजर डालें तो यहां दो शोभा के बीच मुकाबला रहा है. बीजेपी की शोभा चौहान को 80,645 और कांग्रेस की शोभा सोलंकी को 48,247 वोट मिले. शोभा चौहान ने 32,398 (22.0%) वोटों के अंतर से आसानी से मुकाबला जीत लिया था।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट सोजत के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो 1990 के बाद से यहां हुए सात चुनावों में पांच बार बीजेपी और दो बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है. 1993 में माधव सिंह दीवान कांग्रेस से चुनाव जीते. फिर 1998 में भी यह चुनाव माधव सिंह दीवान ने ही जीती.

2003 में लक्ष्मी नारायण देव ने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की और 2008 में संजना आगारी ने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की. संजना अगारी 2013 में भी अपनी जीत का बचाव कर सकीं। हालांकि, 2018 में बीजेपी ने शोभा चौहान को मैदान में उतारा और खिताब जीत।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत