Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अशोक गहलोत ने 5 गारंटियों का किया ऐलान – विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री लैपटाप और टेबलेट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पांच वादों का ऐलान किया. सीएम गहलोत ने दो वादे पहले ही कर दिए हैं. महिला परिवारों के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये और 500 रुपये की गैस सिलेंडर की घोषणा की गई है। सीएम गहलोत ने कहा कि वादे सोच-समझकर करने चाहिए. हमने सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद अपना निर्णय लिया। हमारे पांच-वर्षीय प्रोजेक्ट की विश्वसनीयता पूरे देश में बहस का विषय है। चाहे वह सहायता शिविर हो, स्वास्थ्य बीमा, ओपीएस और कई अन्य योजनाएं हों। सीएम गहलोत ने कहा कि हमने प्रियंका को दो वादे दिए हैं. आज हम घर-घर में इसकी चर्चा करते हैं. यह महिलाओं के सम्मान की गारंटी देता है, सामाजिक सुरक्षा पर मेरा विचार सत्य है।

आपदा प्रभावित परिवारों को 15 लाख रुपये तक निःशुल्क बीमा मुआवजा। हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी। सिविल सेवकों के लिए ओपीएस अधिनियम। राजस्थान के 1.04 करोड़ रुपये के परिवार के लिए 500 रुपये का सिलेंडर। सरकारी कालेजों में पहले साल के विद्यार्थियों को फ्री लैपटाप और टेबलेट दिए जाएंगे। सरकार चरवाहों से दो किलोग्राम गोबर खरीदेगी। परिवार के मुखिया के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये। सीएम गहलोत ने कहा: आज मैं पांच वादे कर रहा हूं.

जयपुर में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि सत्ता में आने पर सरकार छत्तीसगढ़ सरकार के आदेशानुसार गौपालकों से दो किलोग्राम गाय का गोबर खरीदेगी. इसमें हर तरह के टॉक्सिन होंगे. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. सीएम गहलोत ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि हर कोई अंग्रेजी सीखे. जब मैं बच्चा था तो अंग्रेजी भाषा के खिलाफ था। लेकिन आज विश्व में अंग्रेजी का महत्व है। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है. सीएम गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी आपदा राहत गांरटी देंगे। प्रभावित परिवारों को 15 लाख तक का मुफ्त बीमा प्रदान किया जाएगा। यह हमारी सातवीं प्रतिबद्धता है. विधानसभा क्षेत्र में पांच कैंप स्थापित किये जायेंगे. इस तरह सात वचन दिए जाएंगे. जानकारी घर-घर, ऑफलाइन और ऑनलाइन साझा की जायेगी। सीएम गहलोत ने कहा कि वर्तमान में 1400 कर्मचारी ओपीएस का उपयोग कर रहे हैं. बीजेपी ने इसका विरोध किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जयपुर में कहा कि ओपीएस लागू नहीं किया जाएगा.

राजस्थान में ईडी की छापेमारी पर गहलोत ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक राज्य के मुख्यमंत्री को यह कहना पड़ रहा है कि ईडी कुत्तों से ज्यादा घर-घर घूम रही है। गहलोत की बातों पर विवाद के बाद उन्होंने कहा कि मैं ये बात अपने नाम से नहीं बल्कि एक मुख्यमंत्री को कोट करके बात कही है. गहलोत ने कहा कि इन गारंटियों के अलावा कांग्रेस घोषणा पत्र भी जल्द ही जारी करेगी।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत