Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शत-प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित कोटा, मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सभी विभाग एकजुट

कोटा 28 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी मीना के मार्गदर्शन में विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए कोटा का प्रत्येक विभाग प्रयास कर रहा है और मतदाताओं के बीच जाकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दिवस को लोकतंत्र के उत्सव के रूप में मनाया जाता है जिसका उत्साह हर वर्ग, हर उम्र के लोगों में होना चाहिए। उन्होंने हर पात्र मतदाता से अपील की कि वह मतदान अवश्य करें एवं अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत शनिवार को विभिन्न दुग्ध उत्पादक समितियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। जेडीबी कॉलेज में ईएलसी क्लब के तत्वावधान में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए कैम्पस एम्बेसेडर तथा छात्राओं ने रैली निकाली। प्राचार्य डॉ. फातिमा सुल्ताना ने छात्राओं को लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदाता शपथ दिलाई। राजकीय विधि महाविद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कर संकल्प पत्र भरवाए गए। नरेगा कार्यस्थलों एवं उचित मूल्य की दुकानों पर ही जागरूकता गतिविधियां की गई।

स्वीप नोडल अधिकारी ममता तिवाडी ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता संबंधी वीडियो चलाए जा रहे हैं एवं बैनर पोस्टर के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। प्रत्येक पर्ची पर मतदान करने की अपील की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक स्कूल में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता ,नारे लेखन प्रतियोगिता एवं मतदान के महत्व पर निबंध लेखन भी आयोजित किया जा रहा है। श्रमिकों को मतदान के महत्व को बताने के लिए विभिन्न नरेगा साइट पर मतदान संबंधी चौपाल आयोजित कर एवं शपथ दिलवाकर मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है । महिला श्रमिकों से विशेष अपील की जा रही है कि वह मतदान अवश्य करें और देश के विकास में अपनी भागीदारी निभाएं।

उन्होंने बताया कि विभिन्न सहकारी समितियों द्वारा भी मतदाता जागरूकता अभियान के लिए संगोष्ठी, सभा चौपाल, नारे, रैली आदि आयोजित कर प्रत्येक पात्र मतदाता को अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कार्यालय पंचायत समिति सांगोद में स्वीप प्रदर्शनी लगायी गई। प्रदर्शनी लगाकर लोगों से शत प्रतिशत मतदान का संकल्प भी करवाया गया। विभिन्न स्कूल कॉलेज में मतदाता जागरूकता के लिए सीविजिल केवाईसी, वीएचए एवं सक्षम एप की जानकारी देकर उन्हें डाउनलोड भी कराया जा रहा है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत