Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

क्या आदर्श नगर सीट पर दोबारा कब्जा कर पायेगी बीजेपी? जाने क्या कहते हैं आंकड़े

राजस्थान विधानसभा चुनाव में आदर्श नगर सीट काफी अहम मानी जा रही है. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के अशोक परनामी लगातार दो बार जीते. हालांकि, कांग्रेस उम्मीदवार ने उन्हें तीसरी बार जीतने नहीं दिया और खिताब की लड़ाई लड़ने से रोक दिया। इसलिए कांग्रेस उम्मीदवार जीत गया. झुंझुनू के रहने वाले रफीक खान आदर्श से विधायक हैं।​​​​​​​​​​​ पार्टी ने इस सीट पर मोहम्मद रफीक खान को दोबारा चुना है
​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​ ​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​
​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​पिछले आम चुनाव 2018 में रफीक खान को इस सीट से 88,541 वोट मिले थे और उन्होंने राज्य के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी को 12,535 वोटों से हराया था. अशोक परनामी को कुल 75,988 वोट मिले. 2013 के आम चुनाव में इस सीट पर अशोक परनामी ने जीत हासिल की थी, और कांग्रेस के उम्मीदवार माहिर आजाद को हार का सामना करना पड़ा था. अशोक परनामी को 70,201 और माहिर आज़ाद को 66,398 वोट मिले थे।

आदर्श नगर विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी। 2008 में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार यहां से जीत का झंडा फहराया। अशोक परनामी यहां से विधायक चुनकर गए थे, जिन्हें 52983 वोट हासिल हुए थे तो वहीं हारने वाले कांग्रेस के उम्मीदवार माहिर आजाद को 51265 वोट मिले थे। आदर्श नगर विधानसभा सीट पर कुल 2,53,191 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,660 पुरुष और 1,19,531 महिला मतदाता शामिल हैं।

आदर्श नगर विधानसभा के विकास की बात करें तो कुछ खास नहीं हुआ है. सुंदर पार्क के लिए यहां पर स्थानीय विधायक ने काम करवाया है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या साफ पानी और अच्छी सड़कों की थी, जिनको लेकर लगातार विधानसभा के लोग मुद्दों को उठाते रहते हैं, लेकिन पीने के पानी और वहां की जगहों की समस्या अभी भी जस की तस है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत