Search
Close this search box.

कोटा में नीट की तैयारी कर रहे छात्र ने की आत्महत्या, सुसाइड के कारणों का नहीं हुआ खुलासा

कोटा में एक बार फिर एक तैयारी करने वाले छात्र ने आत्महत्या कर ली है. घटना दादाबाड़ी थाना क्षेत्र के वफ्फ नगर की है जहां सोमवार शाम एक छात्र ने अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक छात्र पश्चिम बंगाल का रहने वाला फोरीद हुसैन था. छात्र वफ्फ नगर इलाके में किराये के मकान में रह रहा था. पुलिस ने मृत छात्र के शव को अंत्येष्टि गृह में रखवाया। साथ ही परिजनों को घटना की जानकारी दी.

दादाबाड़ी थाना अधीक्षक राजेश पाठक ने बताया कि मृत छात्र फोरीद हुसैन कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था. जिस घर में छात्र रहता था, वहां अन्य छात्र भी रहते हैं। पुलिस के मुताबिक छात्रों से पूछताछ में यह बात साफ हो गई कि छात्रों ने फोरीद हुसैन को शाम 4 बजे देखा था. इसके बाद वह 7 बजे के बाद कमरे से बाहर नहीं निकला. उसके सहपाठियों ने उसे बुलाया लेकिन छात्र ने दरवाजा नहीं खोला। इसके बाद इसकी जानकारी मकान मालिक को दी गई।

सूचना मिलने के बाद पुलिस वहां पहुंची और कमरा खुलवाया तो छात्र का शव फंदे से लटका हुआ मिला। पुलिस को छात्र के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला, इसलिए आत्महत्या के कारण का पता लग पाना मुश्किल है। ऐसे में सवाल उठता है कि छात्र ने ऐसा क्यों किया? वहीं, पुलिस फ़ोरिड हुसैन के छात्र गतिविधि भागीदारों से डेटा एकत्र कर रही है। पुलिस मृतक छात्र के परिजनों के कोटा पहुंचने का इंतजार कर रही है.

आपको बता दें कि कोटा में टीचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जनवरी 2023 से अब तक कुल 26 छात्रों ने आत्महत्या की है। इसमें अधिकतर सुसाइड के पीछे पढ़ाई में तनाव सामने आया है। वहीं कुछ छात्रों के सुसाइड के पीछे पारिवारिक करण सामने आए हैं। ऐसे में इसमें कोई शक नहीं कि छात्रों की आत्महत्या चिंता का कारण बनी हुई है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि कोटा में छात्रों की बढ़ती आत्महत्या के लिए शैक्षणिक संगठन को दोष देना उचित नहीं है. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा है कि अभिभावकों की चाहत बच्चों को आत्महत्या करने के लिए बहुत ज्यादा प्रेरित कर रही है. अपने महत्वपूर्ण भाषण में कोर्ट ने आगे कहा है कि बच्चों के बीच प्रतियोगी परीक्षाओं की योजना बनाने और अभिभावकों के चयन को लेकर कड़ी प्रतिस्पर्धा उनमें से एक है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत