Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोटा में 15 साल की स्कूली छात्रा ने किया सुसाइड – कमरे में जाकर चुन्नी का फंदा बनाया और पंखे से लटक कर दे दी जान

राजस्थान के कोटा में छात्र की आत्महत्या का एक और मामला सामने आया है. कोटा की बापू कॉलोनी की एक 15 वर्षीय लड़की ने कथित तौर पर अपने कमरे में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। हालांकि, सरकारी स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा की आत्महत्या के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.

घटना की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि निकिता कोली शुक्रवार शाम स्कूल से लौटने के बाद अपने कमरे में चली गई. निकिता ने कमरे में जाकर गले में फंदा लगाया और पंखे से लटककर जान दे दी। पुलिस ने कहा कि निकिता के पिता भवानी शंकर घटना के समय काम पर गए थे जब उनके मकान मालिक ने उन्हें फोन किया और घटना के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि निकिता को एमबीएस हीलिंग सेंटर ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पुलिस उपाधीक्षक कुन्हारी करतार सिंह ने कहा कि हालांकि आत्महत्या के कारणों की जांच नहीं की गई है क्योंकि उनके घर से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि निकिता की मौत के बाद उसका शव उसके परिवार को सौंप दिया गया.

प्रशासन ने कोटा में आत्महत्याओं में वृद्धि के जवाब में कई कार्रवाइयां शुरू की हैं। प्रशासन ने कोटा में प्रशासनिक कार्यालय से एक शोध परियोजना स्थापित की है। इस विषय पर प्रशिक्षकों के एक समूह को प्रशिक्षित भी किया जाता है। इस दौरान प्रशिक्षण के लिए नियम भी तय किये गये। प्रशासन ने अपने परीक्षणों और अवधारणाओं में कई बदलावों की भी सिफारिश की।

देशभर से हजारों छात्र हर साल मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए कोटा आते हैं। इस दौरान दबाव में आकर वे आत्महत्या कर लेते हैं। सरकार ने इसे कम करने के लिए कदम भी उठाए हैं. बहरहाल, ताजा मामला कोचिंग संस्थान का नहीं बल्कि एक स्कूली छात्रा का है जिसने आत्महत्या कर ली।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत