Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रदेश में आज स्वच्छता अभियान का शुभारंभ, झाड़ू लगाकर दिया गया स्वच्छता का संदेश

आज प्रदेश में स्वच्छता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। राजधानी जयपुर में दो सामुदायिक संगठनों ने संगठन के प्रतिनिधियों के साथ अपने क्षेत्रों में सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया. नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र में विधायक बालमुकुंद आचार्य, प्रधान मुनेश गुर्जर व आयुक्त राजेंद्र सिंह शेखावत ने सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया, राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के सभी शहरों में आज से स्वच्छता सप्ताह शुरू हो गया है, जिसमें अगले सात दिनों तक सभी शहरों में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा.

स्वच्छता पखवाड़े के बीच महापौर मुनेश गुर्जर की पीड़ा जग जाहिर है। मुनेश गुर्जर ने कहा कि उन्होंने पहले ही गोविंद देव जी मंदिर के आसपास के क्षेत्र में सफाई के कुछ प्रयास किए हैं और यहां का कचरा उठाने के लिए गंदगी को साफ करवाने के लिए मैंने ऑक्शन भी करवाया था। मुनेश ने कहा कि पूरे जयपुर से लोग गोविंद देव जी के दर्शन करने आते हैं. ऐसे में यहां साफ-सफाई बेहद जरूरी है। मुनेश गुर्जर ने कहा कि मेरे सामने उन गंभीर समस्याओं के अलावा चुनौतियां भी थीं, लेकिन उन सभी पर काबू पाने के बाद मैं उससे बाहर आ गई और अब मुझे बहुत अच्छे से काम करना है।

जयपुर में सफाई व्यवस्था हो, यह महानगर संगठन की जिम्मेदारी है, अब मैं शहर की सफाई व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। स्वच्छता उपायों के संबंध में महानगर संगठन प्रमुख डॉ. सौम्या गुर्जर ने कहा कि आज से दो सप्ताह के लिए सफाई शुरू हो गई है, यह मेगा अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता अभियान से जुड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं स्वच्छता के मामले में बहुत सख्त हैं, इसीलिए यह स्वच्छता अभियान शुरू किया गया। सौम्या गुर्जर ने कहा कि यह आमतौर पर एक समारोह है जहां समुदाय सफाई की योजना बनाने के लिए एक साथ आता है। ऐसे में इस अभियान के जरिए पूरे देश की सफाई व्यवस्था में सुधार किया जाएगा.

नगर निगम आयुक्त राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम एक जागरूक कार्यक्रम है ताकि व्यक्ति के साथ-साथ कर्मचारी भी स्वयं स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें और अपने आसपास गंदगी न फैलाएं। सफाई केन्द्र को व्यवस्थित रखें। आयुक्त राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जब तक आमजन स्वच्छता पर ध्यान नहीं देंगे, तब तक स्वच्छता उपायों को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया जा सकता. व्यक्ति थैले में कचरा नहीं डालेंगे, क्योंकि स्वच्छता अच्छी नहीं रहेगी। यह संदेश देने के लिए एक ओपन माइंड कार्यक्रम शुरू किया गया।

स्वच्छता के लिहाज से आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के सभी नगर निगम कार्यालयों में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है. अभियान में महानगर निगम के चेयरमैन, सभी नगर निगमों के चेयरमैन समेत आयुक्त और कार्यकारी अभियंता समेत पूरा संगठन दिलचस्पी दिखा रहा था. उन्होंने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश भी दिया.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत