Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अमेरिका में महंगाई दर बढ़ने से, सोमवार को भारतीय बाजारों में फिर मच सकता है हाहाकार

भारत के लिए एक नई टेंशन सात समंदर पार से आई है। अमेरिका में महंगाई फिर से बढ़ने लगी है। नई खबर आई और कहा गया कि अमेरिका में महंगाई फिर से बढ़ गई है और जनवरी में यह 5.4% प्रति वर्ष है। जबकि दिसंबर में इसमें 5.3% की बढ़ोतरी हुई थी। यह इस बात का संकेत है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कीमतों का दबाव बना हुआ है और फेडरल रिजर्व इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रख सकता है। बस इस राशि का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है।

शुक्रवार को जारी वाणिज्य विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर से जनवरी तक उपभोक्ता कीमतें 0.6% बढ़ीं। यह आंकड़ा नवंबर से दिसंबर तक 0.2% की वृद्धि से अधिक है। कीमतें दिसंबर में 5.3% से साल-दर-साल 5.4% बढ़ीं। रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में गिरावट की तुलना में पिछले महीने उपभोक्ता खर्च में 1.8% की वृद्धि हुई। शुक्रवार के आंकड़ों से पता चला है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व के प्रयासों के बावजूद अर्थव्यवस्था उच्च मुद्रास्फीति की चपेट में है।

अमेरिका में महंगाई रोकने के लिए रिजर्व बैंक फिर से ब्याज दरें बढ़ा सकता है। पिछले साल महंगाई दर 8% से ऊपर थी, जिसके बाद ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रही। फेडरल रिजर्व मुद्रास्फीति को 2% से नीचे लाना चाहता है। ऐसे में अभी भी ब्याज दर बढ़ने की पूरी संभावना है। यदि वहां ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो भारतीय निवेश अमेरिका की ओर प्रवाहित होगा, जिसका भारत के विदेशी मुद्रा भंडार और शेयर बाजार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पिछले एक साल में, फेडरल रिजर्व और भारतीय रिजर्व बैंक वस्तुतः अपरिवर्तित रहे हैं। वहां फेड दरें बढ़ा रहा है और यहां भारत में आरबीआई भी दरें बढ़ा रहा है। रिजर्व बैंक ने पिछले साल मई से फरवरी के दौरान ब्याज दरों में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इससे देश में हर तरह का कर्ज महंगा हो गया है।

अमेरिकी कीमतों और ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका से शेयर बाजार में गिरावट आ सकती है। अगर ऐसा होता है तो सोमवार को एशियाई बाजार और फिर भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। अडानी संकट के कारण भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह से ही गिर रहे हैं और निवेशकों को हजारों करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत