Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नए साल के आगमन के साथ ही राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव, बढ़ी गलन, जानें आज का हाल

नए वर्ष के प्रवेश के साथ ही राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव आएगा। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ही कड़ाके की सर्दी ने अपना असली रंग दिखा दिया। आंकड़ों के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच गिरावट दर्ज की गई. दरअसल, बुधवार को राजस्थान के कई हिस्से बादलों से घिरे रहे. जबकि सबसे कम तापमान फतेहपुर में 1.3 डिग्री दर्ज किया गया.

माउंट आबू चूरू के तापमान की लगभग बात करें तो यहां 3 डिग्री तापमान दर्ज किया जाता है। पिलानी का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास बना हुआ है. राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का सितम शुरू हो गया है. जिससे सामान्य जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है. राजस्थान में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं। इस कारण से, जलवायु परिवर्तन अपरिवर्तनीय है।

इस बीच, राजस्थान के पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान अभी भी हिमांक बिंदु से नीचे है। मौसम विभाग के अनुसार, 21 और 22 दिसंबर को राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव मजबूत रहेगा। इसलिए, 22 दिसंबर को भी जोधपुर, बीकानेर संभाग, शेखावाटी में मौसम में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा कई जगहों पर बारिश और छींटे पड़ने की भी संभावना है. राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में ठंडी हवाएं बढ़ेंगी और आज बारिश की भी संभावना है. दिसंबर के आखिरी सप्ताह में तापमान 2 से 3 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है. कई जगहों पर घना कोहरा है जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इसके कारण राजस्थान के धोरों में रहने वाले लोगों को अत्यधिक ठंड लगती है।

भीषण सर्दी से बचने के लिए लोग अंगीठियों का सहारा ले रहे हैं। इसके अलावा सुबह और रात के साथ-साथ दिन में भी धुंध के कारण लोग अपनी कारों की हेडलाइट जलाकर चलते हैं। आज गुरुवार को मौसम कुछ जगहों पर जानलेवा साबित हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी.

प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे अधिक तापमान बाड़मेर जिले में 26.1 डिग्री दर्ज किया गया. जालोर, बीकानेर, जोधपुर और वनस्थली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. अजमेर, जयपुर, जैसलमेर और फलोदी में अधिकतम तापमान 24 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत