Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सेहत ही नहीं, फटे होंठ और सूखी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है देसी घी

घी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ब्यूटिरिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ये खाद्य पदार्थ बहुत जरूरी हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। घी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी बचाता है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए घी के फायदे।

रूखापन दूर करता है

घी में विटामिन ए और ओमेगा 2 फैटी एसिड होता है। यह त्वचा को नम रखने में मदद करता है। यह त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। यह त्वचा का रूखापन दूर करता है।

पिगमेंटेशन

घी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है। यह चेहरे पर प्राकृतिक रोशनी लाने का काम करता है। यह पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इसका एक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। ये दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं।

झुर्रियाँ

देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

चमकदार त्वचा

आप घी से मसाज कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन लेवल में सुधार होता है। यह चेहरे की रौनक लाने में मदद करता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है।

इस तरह प्रयोग करें

रात को सोने से पहले अपना चेहरा धो लें। इसके बाद घी लें। इस घी को हाथों पर फैलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं। हल्के हाथों से त्वचा की मसाज करें. इसे रातभर के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अगले दिन अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस फेस मास्क को आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। यह आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने का काम करता है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत