Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कड़ाके की ठंड के साथ नए साल की शुरुआत, राजस्थान में गलन बढ़ने के आसार

साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है. उत्तर भारत और देश के सभी राज्यों की ओर ठंड का रुख बढ़ रहा है। राजस्थान में भी नए साल की शुरुआत जबरदस्त ठंड के साथ हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, कोहरे के कारण तापमान में अच्छी खासी गिरावट आएगी. ऐसे में कड़ाके की ठंड राजस्थान के लोगों के लिए काफी कष्टकारी होगी.

मौसम विभाग ने भीषण सर्दी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में ही तेज गलन का असर रहेगा। इसके चलते अब लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है.

मौसम ब्यूरो से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस सप्ताह मरुधरा समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड रहेगी। तापमान में कमी आने के साथ ही राजस्थान में गलन बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी जयपुर सहित बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, हनुमानगढ़, भरतपुर, अलवर, गंगानगर और धौलपुर में अत्यधिक ठंड के कारण लोगों को अनकही परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

पश्चिमी मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में 11 जनवरी तक कड़ाके की ठंड का कहर जारी रहेगा. इसके असर से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। भारी धुंध के कारण राज्य में आने-जाने वाली ट्रेनों पर इसका असर पड़ेगा. साथ ही पुरानी बीमारियां भी बढ़ सकती हैं।

राजस्थान की राजधानी जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा के इलाकों में भारी बादल छा सकते हैं। इन सभी इलाकों के लिए येलो अलर्ट है. 4 जनवरी तक राज्य का मौसम शुष्क रहेगा। ठंड से बचने के लिए लोग आग का सहारा ले रहे हैं। वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आने वाले दिनों में मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा. इसलिए लोगों को ठंड से अपना खूब बचाव करना चाहिए. पूर्वी इलाकों में ठंड का ज्यादा असर रहेगा.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत