Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मौसम विभाग का बारिश को लेकर अलर्ट, मौसम विभाग ने 7 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की जताई संभावना

राजस्थान में घना कोहरा अब लोगों को परेशान कर रहा है. कई जगहों पर सुबह और शाम को कोहरा छाया रहा। घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को दृश्यता की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम कार्यालय के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों तक राजस्थान के कई हिस्सों में घाना कोहरा रहने की संभावना है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने 7 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। 7 जनवरी को कोटा संभाग के उदयपुर में बारिश हो सकती है। इसके अलावा 8 और 9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर और भरतपुर संभाग में हल्की बारिश/मावाठ हो सकती है।

पशुपालकों के मुताबिक मावठ की बारिश गेहूं के लिए महत्वपूर्ण होती है. बारिश के कारण तापमान में कमी आने से पौधों की वृद्धि में वृद्धि होगी। जलवायु परिवर्तन और गिरते तापमान के कारण किसानों के सामने खुशी की लहर दौड़ गयी है.

राजस्थान के माउंट आबू में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां का तापमान हाल ही में गिरा है. इस वजह से गाड़ी पर बर्फ भी जम जाती है. लोग आग तापते और गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने पुष्टि की है कि अप्रयुक्त पश्चिमी विक्षोभ का प्रतिकूल प्रभाव 8 जनवरी से मजबूत हो रहा है।

आपको बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इसकी वजह से कई जगहों पर भारी धुंध दर्ज की गई है. इस बीच राजस्थान की घाटी में कड़ाके की ठंड का दौर जोर पकड़ रहा है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत