Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

7 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना – बारिश को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट

राजस्थान में मौसम की बेरुखी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर जगहों पर सुबह करीब 11 बजे के बाद ही सूरज दिखने को मिलता है. कई जगहों पर सुबह और शाम को कोहरा छाया रहता है. घने कोहरे के कारण ड्राइवरों को दृष्टि संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी धुंध दर्ज की गई. धुंध के कारण अधिकतम तापमान 3 से 8 डिग्री तक गिर गया है।

मौसम कार्यालय के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों तक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना है. साथ ही मौसम सेवा ने पश्चिमी विक्षोभ के चिंताजनक प्रभाव की घोषणा की है जो 7 जनवरी से मजबूत होगा। 7 जनवरी को उदयपुर, कोटा संभाग में बारिश हो सकती है। इसके अलावा जयपुर में हल्की बारिश/मावाठ हो सकती है। 8 और 9 जनवरी को अजमेर, कोटा, बीकानेर और भरतपुर संभाग में इस दौरान कुछ स्थानों पर सर्वाधिक बारिश भी हो सकती है।

किसानों के अनुसार मावठ की बारिश गेहूं के लिए बहुत जरूरी है। ओस के कारण तापमान में कमी आने से पौधों की वृद्धि में वृद्धि होगी। जलवायु परिवर्तन और गिरते तापमान से किसानों में उत्साह की लहर दौड़ गई है। पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर में सबसे कम तापमान 12.5 (सामान्य से 7.4 कम) दर्ज किया गया। पूर्वी राजस्थान के पिलानी में 12.9 डिग्री (सामान्य से 8.5 डिग्री कम) दर्ज किया गया.

हाल ही में राजस्थान के माउंट आबू में तापमान में भारी गिरावट आई। नतीजतन गाड़ी पर बर्फ भी जम जाती है. लोग आग तापते और गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। इसकी वजह से कई जगहों पर भारी धुंध दर्ज की गई है. इस बीच राजस्थान की घाटी में कड़ाके की ठंड का दौर जोर पकड़ रहा है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत