Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

लोकसभा के चुनाव की तैयारी में जुटी BJP – 18 सीटों पर बदलाव की है तैयारी

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रचंड जीत के बाद अब पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर आजकल लगातार बहस जारी है. इस बात पर चर्चा चल रही है कि किसे संगठन से निकाला जाए और किसे लोकसभा की दौड़ में शामिल किया जाए। सूत्रों का कहना है कि इसे लेकर शुक्रवार को जयपुर में बड़ी बैठक भी होगी.

इस बैठक में बीजेपी प्रभारी अरुण सिंह, विजया रहाटकर और राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष समेत सभी प्रदेश स्तरीय अधिकारी हिस्सा ले सकते हैं, जिसमें मुख्यमंत्री, दोनों डिप्टी सीएम समेत मंत्री शामिल हैं. इसे लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. इस बैठक में जहां एक ओर करणपुर में मिली हार पर चर्चा होगी, वहीं दूसरी ओर जिन रेंजों में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, वहां क्या किया जाए, इस पर भी चर्चा होगी. इस बैठक के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के शामिल होने की भी चर्चा है.

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। दरअसल, कांग्रेस लगातार दो बार से राजस्थान में अपना खाता नहीं खोल पाई है। 2014 में जहां बीजेपी ने सूपड़ा साफ किया था, वहीं 2019 में उसने 25 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस तरह बीजेपी के लिए चुनौती बड़ी है। एक तरफ जहां बीजेपी के अलावा यहां कोई दूसरी पार्टी नहीं है. वहीं, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उन चेहरों को बदलने की पूरी तैयारी कर ली है जिन पर ‘भितरघात’ का ‘आरोप’ लगा था.

विधानसभा के भीतर और मंथन होगा, खासकर उन सांसदों के क्षेत्रों में जहां बीजेपी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. श्री गंगानगर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, जयपुर प्रांतीय, अजमेर, अलवर, राजसमंद, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर-टोंक, करौली-धौलपुर, दौसा, जालौर, भीलवाड़ा, भरतपुर, नागौर की सीटों पर अप्रयुक्त चेहरों को साधने की चर्चा है।

जयपुर में होने वाली बैठक में बीजेपी के सभी बड़े नेता जाएंगे. बैठक में सीपी जोशी, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया समेत पार्टी के महासचिव और अध्यक्ष हिस्सा लेंगे. सूत्रों की माने तो इस बार पार्टी 30 से 60 साल के बीच के नेताओं को मैदान में उतार सकती है. जिन लोगों को टिकट दिया जाएगा वे संगठन के भीतर काम करने वाले लोग होंगे.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत