Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सकारात्मक सोच ही सफलता की कुंजी है, नहीं जानते इनके बारे में तो अवश्य जान लें

हर व्यक्ति के पास समय समान होता है। लेकिन साथ ही प्रकृति द्वारा दिए गए समय में कुछ लोग सफलता के स्तर को बढ़ाते हैं, जबकि अन्य सफल होते रहते हैं। यदि आप जीवन में सफलता, समृद्धि और उन्नति के मार्ग पर निरंतर चलना चाहते हैं तो आपको आलस्य, शालीनता, निर्भरता, बुरी आदतों और बुरे व्यवहार आदि से बचना चाहिए। सफल होना। सफलता या लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम होते हैं। इन नियमों का पालन करने पर ही आप सफल होंगे। लेकिन सबसे पहले आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके लिए सफलता का मापदंड क्या है, क्योंकि सफलता की परिभाषा हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकती है। इसके बाद आप इन नियमों का पालन करें। यह निश्चित है कि आप उस मुकाम पर पहुंचेंगे जहां आप सफल होंगे।

लक्ष्य निर्धारित करें: किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी योजना कैसे बनाएं। इसी तरह सफल होने के लिए सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित करना होगा। क्योंकि बिना लक्ष्य के प्रयास करना अंधेरे में तीर चलाने जैसा होगा।

प्रयास करना बंद न करें: प्रयास करते रहें। क्योंकि जिस प्रकार पानी से दुर्गंध नहीं आती, उसी प्रकार प्रयत्न करना छोड़ देने वाले की भी दुर्गंध नहीं होती। इसलिए कोशिश करें। क्योंकि आपका लकी स्टार कभी भी चमक सकता है।

सही रास्ते का फैसला करें: इधर-उधर भटकना अपना समय बर्बाद करना है। इसलिए सही रास्ते का फैसला करना बहुत जरूरी है। यदि आप कमरे में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको खिड़की पर जाने या दीवार को धक्का देने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा, बल्कि सीधे दरवाजे पर जाना होगा। इसलिए अपनी ऊर्जा, प्रयास और ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं।

सतर्क रहना है जरूरी: कई बार लोग सफलता के सपने में अच्छे-बुरे में फर्क नहीं कर पाते हैं. यही कारण है कि तेज आंखें और सतर्कता इतनी महत्वपूर्ण है। अपने लक्ष्य को गिद्ध की तरह देखें।

गिरने पर उठना सीखें: जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको कमजोर नहीं होना है. आप जितनी बार गिरे उतनी बार उठना भी सीखें। लक्ष्य को प्राप्त करने के नियम कठिन हो सकते हैं लेकिन असंभव नहीं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत