Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी – छाया घना कोहरा, अभी और लुढ़केगा का तापमान

1 जनवरी से राज्य के कई हिस्सों में लगातार कोहरे की चादर बिछी हुई है. जिसके चलते ठंड का असर भी साफ दिख रहा है. माउंट आबू का न्यूनतम तापमान अभी भी निचले स्तर पर बना हुआ है. माउंट आबू आज राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र बना हुआ है, जहां न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस से कम है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में घना कोहरा पड़ने और ठंडे दिन रहने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। पुरवा हवा के कारण पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी इलाकों के मौसम में बदलाव हो रहा है. प्रदेश के कुछ हिस्सों में 2-3 दिनों तक घना कोहरा रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रहेगी. इस बीच, यह संभावना है कि आने वाले दिनों में शेखावाटी क्षेत्र में तापमान में गिरावट आएगी। इससे उम्मीद है कि इस सीजन में राज्य की जलवायु स्थिर रहेगी.

प्रदेश में सबसे ज्यादा और न्यूनतम तापमान की बात करें तो माउंट आबू का तापमान -1 न्यूनतम डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि बीकानेर का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया. उधर, फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान चूरू, बांद्रा और पिलानी में करीब 4 डिग्री दर्ज किया गया. गंगानगर, जैसलमेर, जयपुर और अलवर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. हालांकि बाड़मेर, जोधपुर और जालोर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया.

मौसम सेवा ने आने वाले दिनों में और अधिक ठंड होने का पूर्वानुमान जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ के विदा होने कारण राज्य की जलवायु शुष्क हो गई है। जैसे-जैसे राज्य की जलवायु शुष्क होगी, संभावना है कि राज्यवासियों को ठंड का एहसास होगा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत