Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

80 फीट गहरे कुएं में डूबी 4 माह की बच्ची का शव 75 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मिला – बच्ची के साथ कुएं में कूदी थी महिला

80 फीट गहरे कुएं में डूबी 4 महीने की बच्ची का शव करीब 75 घंटे तक चले गहन बचाव अभियान के बाद रविवार को बरामद किया गया. बच्ची का शव 45 फीट नीचे पानी के गड्ढे में फंसा हुआ था. पिछले चार दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद रविवार की सुबह करीब 10 बजे माननीय रक्षा प्रभाग और एसडीआरएफ की टीम के प्रयास के बाद बाहर निकाला.

घटना 18 जनवरी सुबह 6 बजे की है जब एक महिला अपनी 4 माह की बच्ची को लेकर कूएं में कूद गई थी. घटना के बाद गणमान्य लोगों की भीड़ ने बच्ची के शव को निकाला, लेकिन कुएं के पानी में मलबा होने के कारण बच्ची का पता नहीं चल सका. 18 जनवरी को सुबह से लेकर रात करीब 1 बजे तक तलाश होती रही लेकिन शव नहीं मिला. इसी तरह 19 जनवरी को सुबह 7 बजे से शाम तक खोज जारी रही. इसके अलावा 20 तारीख को सुबह से रात तक बच्ची के शव की तलाश में ग्रेसियस डिफेंस ऑफिस और एसडीआरएफ की टीम कड़ी मेहनत करती रही. 21 जनवरी को सुबह 10 बजे बच्ची का शव मिला. बाद में शव उसके परिवार को सौंप दिया गया.

नागरिक सुरक्षा विभाग के डीप डाइवर विजय नकवाल 45 फीट गहरे पानी में सिर से पैर तक फुल बॉडी हार्नेस पहनकर उतरे। आमतौर पर यह एक प्रक्रिया है कि जब कोई व्यक्ति इसे पहनकर पानी में उतरता है तो उसकी स्थिति कुर्सी पर बैठने जैसी होती है। उसके साथ स्कूबा सेट लगा होता है जहां ऑक्सीजन टैंक की बदौलत आप गहरी सांस ले सकते हैं। इसके अलावा चेहरे पर हाईटेक मास्क पहना जाता है, जिससे पानी के अंदर साफ देखा जा सकता है। गहरे गोताखोरों ने कुछ घंटों तक पानी में रहकर लड़की का शव ढूंढने की कोशिश की, जिसके बाद वे असफल रहे. ग्रुप में प्रकाश राठौड़, भवानी शंकर, ड्राइवर कैलाश मेनारिया और एसडीआरएफ के 8 सदस्य शामिल थे.

जानकारी के अनुसार 18 जनवरी को सुबह छह बजे लोयरा निवासी 30 वर्षीय निर्मला गमेती अपनी चार माह की बेटी के साथ कुएं में कूद गई थी. परिजनों ने बताया कि निर्मला सुबह करीब 6 बजे बच्ची को लेकर दूध लेने निकली थी, लेकिन काफी देर तक वापस नहीं लौटी. ऐसे में चिंतित परिजन इधर-उधर ढूंढने लगते हैं। उनके परिवार के सदस्यों ने कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं थी. जब हमने पास के सीसीटीवी कैमरे को देखा तो पता चला कि महिला घर से निकलकर कुएं के पास गई थी और बाद में दोबारा नहीं दिखी. इसके बाद उसके कुएं में होने की आशंका पर वह वहां तलाश करने लगे. इसके बाद ग्रेसियस डिफेंस टीम ने बचाव करते हुए आधे घंटे के अंदर महिला का शव तो निकाल लिया, लेकिन बच्ची का पता नहीं चल सका.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत