Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी – गलन भरी सर्दी का अभी तीन दिन रहेगा असर

राजस्थान में कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिल रही है. उत्तर भारत से आ रही हवाओं के कारण प्रदेश में ठंड का प्रकोप फैल गया। शहर में दिन का तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे, जबकि रात का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार 24 तक ठंड कम होने के आसार नहीं हैं. बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू आदि में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

पूर्वी हवाओं के प्रभाव से बीती रात राज्य में 22 स्थानों पर पारा सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 23 जनवरी तक राज्य के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड और कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के कारण बेहद ठंडे दिन का अलर्ट जारी किया है. राज्य के 8 क्षेत्रों में ठंड को लेकर ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है.

राज्य भर के 22 जिलों में कल रात पारा सामान्य से नीचे चले जाने से लोगों को ठंड का सामना करना पड़ा. तेज रफ्तार से चल रही ठंडी हवा के कारण रात से सुबह तक लोग कांप रहे हैं। जयपुर जिले के जोबनेर सहित कई इलाकों में सुबह घना कोहरा छाया रहा, लेकिन जब धूप खिली तो लोगों को कोहरे और सर्दी से राहत मिली.

सिरोही में बीती रात न्यूनतम तापमान 5.1 दर्ज किया गया. सीकर में 5.2, पिलानी में 5.3, जयपुर में 5.8, अंता-बारां में 6.0, अलवर में 6.2, चूरू में 6.2, श्रीगंगानगर में 6.5, फतेहपुर में 6.2, अजमेर में 6.8, डबोक में 6.7, हनुमान में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के कई हिस्सों में बीती रात तापमान आरामदायक रहा, लेकिन लोगों को बेरहम ठंड से राहत नहीं मिल सकी. कोटा में न्यूनतम तापमान 7.1, वनस्थली में 7.3, भीलवाड़ा में 7.4, चित्तौड़ में 7.2, धौलपुर में 7.5, डूंगरपुर में 11.2, करौली में 7.3, बा?मेर में 9.8, जैसलमेर में 7.9, जोधपुर शहर में 10.3 और फलौदी में 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में कड़ाके की ठंड और कुछ जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया है. अलवर, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, चूरू और हनुमानगढ़ जिलों में तेज हवाएं चलने की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कल से प्रदेश के कुछ इलाकों में बादलों की आंशिक रूप से बादलवाही शुरू होने पर दिन और रात के तापमान में भी आंशिक बढ़ोतरी होने की संभावना है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत