Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का जयपुर दौरा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को जयपुर दौरे पर मैक्रों से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 25 जनवरी को जयपुर जाएंगे. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी जयपुर में होंगे. गुरुवार को दोपहर 3:15 बजे से शाम 5:15 बजे तक आमेर फोर्ट का दौरा करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे. जयपुर के जंतर-मंतर पर राष्ट्रपति मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी के बीच मुलाकात होगी.

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भारत आएंगे। वह कल जयपुर जायेंगे. जयपुर में उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी मैक्रों के साथ रोड शो करेंगे. यह रोड शो त्रिपोलिया गेट से सांगानेरी गेट तक होगा.

आंकड़ों के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का भारत दौरा यादगार रहने वाला है. मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी जयपुर में बातचीत करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा समझौते को लेकर बातचीत हो सकती है. कहा जा रहा है कि भारत और फ्रांस सेना मिलिट्री इंडस्ट्रियल पार्टनरशिप करने जा रहे हैं. इसमें मिलिट्री मैन्युफैक्चरिंग को भारत में मजबूती दी जाएगी.

साथ ही संगठन ने राष्ट्रपति मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी के जयपुर, राजस्थान दौरे की योजना बनानी शुरू कर दी. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी लगातार बैठकें कर रहे हैं। अपने जयपुर दौरे के दौरान मैक्रों कई पर्यटन स्थलों का भी दौरा करेंगे. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति के सम्मान में देश के शाही महल में शाही रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा.

बता दें कि सिटी पैलेस राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी का आवास है। इसमें एक संग्रहालय भी शामिल है. यहां जयपुर और आमेर के महान इतिहास की तस्वीरें संग्रहित हैं। जयपुर के बाद, राष्ट्रपति मैक्रोन दिल्ली जाएंगे, जहां वह 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मेजबान होंगे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत