Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में बारिश के बाद ठंड से मिली राहत, सुबह-शाम तापमान में गिरावट

राजस्थान में मौसम में अचानक बदलाव आया है, जिससे राजधानी जयपुर और राज्य के कई हिस्सों के निवासियों को ठंड से राहत मिली है। मौसम सेवा के मुताबिक, आने वाले दिनों में ठंड का असर तेजी से कम होगा और सुबह-शाम तापमान में गिरावट हो सकती है. ऐसे में राजस्थान के लोग अब कड़ाके की सर्दी से उबरने लगे हैं. मौसम हर दिन बदलता है, जिसका असर जनजीवन पर पड़ता है।

इस कारण लोगों को अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए। बीती रात 31 जनवरी को राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री रहा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड का असर धीरे-धीरे कम हो जाएगा। वहीं, जयपुर में हवा की गति 4 से 5 किमी प्रति घंटा रहेगी. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 31 जनवरी की रात को राज्य के मुख्य क्षेत्रों और शीतकालीन क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में अचानक बदलाव आया।

उदयपुर डबोक में तापमान 11.4 डिग्री, अजमेर में न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री. वनस्थली में तापमान 11.1 डिग्री और धौलपुर में 11.4 डिग्री है. भीलवाड़ा का तापमान 12.4 डिग्री, पिलानी का तापमान 8.5 डिग्री, अलवर का तापमान 7.8 डिग्री, सीकर का तापमान 13.6 डिग्री, कोटा का तापमान 15.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ का तापमान 9.8 डिग्री. वहीं बीती रात बाड़मेर में तापमान 16.4 डिग्री डूंगरपुर में तापमान 13.6 डिग्री करौली में तापमान 11 डिग्री जैसलमेर में तापमान 15 डिग्री बीकानेर में तापमान 15.4 डिग्री रहा। बारां का तापमान 13.4 डिग्री, सिरोही का तापमान 10.2 डिग्री, फतेहपुर का तापमान 10.7 डिग्री, जोधपुर का तापमान 16 डिग्री है. चूरू में 10.5 डिग्री, श्रीगंगानगर में 10.5 डिग्री और जालौर में 13.9 डिग्री रहा. जलवायु में इस परिवर्तन के परिणामस्वरूप, कई क्षेत्र ठंड से मुक्त हो जाएंगे, जिससे कई स्थानों पर दिन का तापमान अधिक हो जाएगा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत